इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोत्साहन की योजना के लिए दिए जा सकते हैं 9,381 करोड़ रुपए

Samachar Jagat | Monday, 14 May 2018 09:20:23 AM
9,381 crores Can be given For the promotion of electric vehicles

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल देश में बिजली के वाहनों के तेजी से अपनाने और उनके विनिर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए तीन साल पहले शुरू की गई फ़ेम इंडिया योजना के दूसरे चरण के लिए 9,381 करोड़ रुपए मंजूर कर सकती है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दूसरा चरण पांच साल तक चलेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारी उद्योग मंत्रालय ने इस संबंध में मंत्रिमंडल के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इसे जल्दी ही मंत्रिमंडल के सामने मंजूरी के लिए रखा जा सकता है।

सोमवार 14 मई को पेट्रोल-डीजल की कीमत

मंत्रालय ने इससे इस प्रस्ताव का मसौदा विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्ज़ा, सड़क परिवहन और राजमार्ग, वित्त समेत कई सरकारी विभागों को राय मशवरे के लिए भेजा था। उनकी राय के आधार पर मंत्रिमंडल के लिए प्रस्ताव तय कर लिया गया है। अधिकारियों ने कहा कि दूसरा चरण सार्वजनिक परिवहन एवं वाणिज्यिक इस्तेमाल के लिए नवीन ऊर्ज़ा से चलने वाले वाहनों तथा तीव्र गति वाले दोपहिया वाहनों पर केंद्रित होगा।

एयर इंडिया की मार्च- अप्रैल में कमाई 20 प्रतिशत ऊंची

सरकार ने पर्यावरण के अनुकूल वाहनों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 2015 में फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्यूफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया (फ़ेम इंडिया) की शुरुआत की थी। इसके तहत हाइब्रिड दुपहिया वाहनों पर 29 हजार रुपये और विद्युत चालित कारों की खरीद पर 1.38 लाख रुपए का प्रोत्साहन दिया जाता है। एजेंसी

इक्विटी म्यूचुअल फंडों को अप्रैल में मिला 12,400 करोड़ रुपए का निवेश

जियो ने एयरटेल पर लगाया राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ का आरोप

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.