ड्राइविंग करते समय झपकी लेते ही बजेगा अलार्म, कार सीट सेंसर रखेगा ड्राइवर की एक्टिविटी पर नजर

Samachar Jagat | Thursday, 23 Aug 2018 11:35:45 AM
Car seat sensor will keep track of driver's activity,  Alarm ring while taking a nap

ऑटो डेस्क। ड्राइविंग करते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए अन्यथा कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है। कई ऐसे लोग हैं जिन्हें ड्राइविंग करते समय अक्सर नींद आती है। ऐसे में स्टीयरिंग का कंट्रोल हाथ से छूट जाता है। और एक झपकी कार में बैठे सभी लोगों की जिंदगी ले सकती है। कई ऐसी घटनाएं सामने आई है जब ड्राइवर को नींद आने से एक्सीडेंट हुए है। हजारों लोगों की जानें भी जा चुकी है। इसी समस्या को देखते हुए एक ऐसा सेंसर तैयार किया गया है जो ड्राइवर को झपकी लेते ही उसे अलर्ट कर देगा।

इसुजू मोटर्स ने पिक-अप वाहनों की कीमतों में किया इजाफा, सितंबर से 50,000 रुपए तक महंगे मिलेंगे वाहन

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक IIT मद्रास के कुछ वैज्ञानिकों ने एक ऐसा कार सीट सेंसर बनाया है जो ड्राइवर की हर ऐक्टिविटीज पर नजर रखेगा। यह सेंसर कार की सीट के अंदर लगाया जाएगा। जब भी ड्राइवर को नींद आने लगेगी उससे पहले ही यह अलार्म की तरह बज उठेगा और ड्राइवर को सचेत कर देगा। इसलिए अगर आप वेक अप अलार्म कहें तो भी गलत नहीं होगा। दरअसल यह सेंसर ड्राइवर के दिल में चलने वाली electromotive ऐक्टिविटीज पर पैनी नजर रखेगा। इसे कैपेसिटिव इलेक्ट्रोकार्डियोग्राफी भी कहते हैं।

27 अगस्त को लॉन्च होगी डुकाटी इंडिया की नई बाइक Scrambler 1100, TRIUMPH BONNEVILLE T120 से होगा मुकाबला

इन सेंसर्स में इलेक्ट्रोड नहीं होंगे। इस बारे में IIT मद्रास के इंजीनियरिंग डिजाइन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर वेंकटेश बालासुब्रमण्यन के अनुसार इंसान दिमाग की हर गतिविधि के बारे में जानने के लिए ECG सबसे आसान तरीका है। आपको बता दें कि मर्सिडीज ने अपनी कारों में भी इस तरह का फीचर दिया है। मर्सिडीज की कारों में इस तरह का फीचर स्टीयरिंग में लगाया गया है। इसलिए जब भी ड्राइवर को नींद आने लगेगी तो स्टेयरिंग की मदद से उससे अलर्ट मिलेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.