दिल्ली पुलिस और मारूति सुजुकी मिलकर रेड लाइट क्रॉस करने वालों पर कसेगी लगाम

Samachar Jagat | Friday, 12 Jan 2018 10:29:23 AM
Delhi Police and Maruti Suzuki together Rebellion on the people with Red Light Cross

ऑटो डेस्क। अधिकतर लोग ट्रेफिक पुलिस को चकमा देकर रेड लाइट क्रॉस कर जाते है। जहां पर ट्रेफिक पुलिस की ड्यूटी नहीं होती है वहां पर लोग बेझिझक रेड लाइट को क्रॉस करते नजर आते है। ऐसे में एक्सीडेंट होना मुमकिन है। लेकिन दिल्ली पुलिस इस केस में एक कदम आगे निकली। दरअसल देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी और दिल्ली पुलिस मिलकर अब ऐसे लोगों पर लगाम कसेगी।

दोनों ने मिलकर टाइअप किया है। दिल्ली की सड़कों पर ट्रेफिर नियम सुधारने के लिए मारुति सुजुकी ने राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाया है। इसके बाद रेड लाइन क्रॉस करने वालों के घर पर चालान पहुंचाएगी। इस सेफ्टी सिस्टम को धौला कुआं और सराय काले खां के बीच के 14 किमी. लंबे दिल्ली रिंग रोड कॉरिडार में स्थापित किया गया है। इस रूट पर दस जगह पर ऐसी डिवाइस लगाई गई है।  

CES 2018 में किआ मोटर्स की पेडेस्ट्रियन वॉर्निंग अलार्म वाली हुई लॉन्च

ऐसे करेगा काम- रोड पर जो सेफ्टी मैनेंजमेंट सिस्टम लगाए है उनमें एडवांस कैमरा लगाए गए हैं। ये कैमरा रेड लाइट और स्पीड नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नजर रखेंगे। साथ ही ऐसे वाहनों की लाइसेंस प्लेट को भी स्केन कर लेंगे।

लैंबार्गिनी ने सबसे तेज और महंगी एसयूवी भारत में उतारी

इसके बाद ऑटोमैटिकली चालान कटेगा और उस चालके घर के पते पर उसे भेज दिया जाएगा। यह सिस्टम हर मौसम में काम करेगा चाहे बारिश हो या फिर फॉग। हर परिस्थिति में यह काम करेगा। ट्रॉफिक को मोनिटर करने के लिए डिवाइस में 10 मेगापिक्स का कैमरा लगा होगा।

भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक को मौत की सजा

पाकिस्तान ने भारत पर लगाया यह आरोप 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.