एस्कॉर्ट्स ने लॉन्च किया देश का पहला ऑटोमेटेड कॉन्सेप्ट ट्रैक्टर

Samachar Jagat | Friday, 07 Sep 2018 12:24:43 PM
Escorts launched country's first automated concept tractor

नई दिल्ली। प्रमुख इंजीनियरिग एवं कृषि उपकरण निर्माता कंपनी एस्कॉर्ट्स ने गुरुवार को देश का पहला ऑटोमेटेड कॉन्सेप्ट ट्रैक्टर लॉच करने की घोषणा की। कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक निखिल नंदा ने यहां एस्कॉर्ट्स के वार्षिक इनोवेशन प्लेटफार्म 'एस्क्लुसिव 2018’ के दौरान यह घोषणा करते हुए कहा कि इस मौके पर 22 नए ट्रैक्टर भी उतारे जा रहे हैं जो आधुनिक डिजिटल वाहन तकनीकों से लैस है। उन्होंने कहा कि इसके लिए उनकी कंपनी सात प्रमुख कंपनियों माइक्रोसाफ्ट, रिलायंस जियो, ट्रिम्बल, संवर्धन मदरर्सन ग्रुप, वेबको, एपीएल और बॉश के साथ साझेदारी की गई है और इसके जरिए विभिन्न फार्म उपकरणें विकसित की जाएंगी जिसमें इलेक्ट्रिक ट्रांसमिशन, ऑटोनोमस एपलिकेशंस, रिमोट वाहन प्रबंधन, डाटा आधारित मिट्टी एवं फसल प्रबंधन तथा सेंसर से संचालित कृषि एपलिकेशस का समावेश होगा।

उन्होंने कहा कि किसानों को बेहतर पैदावार और आदमनी बढ़ाने के साथ ही मिट्टी की गुणवत्ता, बीज, जल प्रबंधन से जुुड़ी विशेषज्ञ जानकारियां प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक तकनीकी समाधान एवं डिजिटल प्लेटफार्मों की जरूरत है। इसी को ध्यान में रखते हुए उनकी कंपनी ने दिग्गज कंपनियों से करार किया है। इसके साथ ही 'एस्कॉर्ट्स क्रॉप सॉल्युशंस’ के माध्यम से साझा कृषि सेवाओं तथा समाधानों की शुरूआत की है जो प्रति इस्तेमाल किरायश मॉडल के तहत संपूर्ण अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध कराएंगे।

इसके साथ ही सर्विस प्लेटफार्म के तौर पर 'टैक्सी’ शुरू किया गया है जो बड़े कृषि उपकरण मालिकों को अपने उपकरण छोटे एवं वंचित किसानों को किराये पर उपलब्ध कराने वाला मंच है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त किसानों को कृषि उपकरणों के असली उपकरण उपलब्ध कराने के लिए स्मार्ट पार्ट्स की शुरूआत भी की गई है जो किफायती दामों पर असली कलपुर्जे और सेवाओं की पेशकश करेगा। कंपनी ने डिजिट्रैक की पेश की है जो कृषि संबंधी जानकारियां प्रदान करेगी। फार्म पावर के तहत कुशल एवं उत्पादक खेती के लिए आधुनिक प्रक्रियाएं एवं उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे।- एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.