एसयूवी मॉडल पेश करने के लिए बाजार का मूल्यांकन कर रही होंडा कार्स

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Sep 2018 03:09:31 PM
Honda Cars Assessing the Market for Offering SUV Models

जयपुर। जापान की वाहन निर्माता कंपनी होंडा कार्स आने वाले समय में और एसयूवी मॉडल पेश करने के लिए भारतीय बाजार का मूल्यांकन कर रही है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। कंपनी अगले महीने अपनी अगली पीढ़ी की सीआर-वी (नेक्सट जेन सीआर-वी) पेश करके एसयूवी पोर्टफोलियो को मजबूत करना चाहती है। इसके अलावा कंपनी अगले तीन वर्षों में छह मॉडल पेश करने के लिए प्रतिबद्ध है। होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) के अध्यक्ष और सीईओ गाकु नाकानिशी ने कंपनी की एसयूवी को लेकर योजना के सवाल पर कहा, ’’भारतीय बाजार में विविधीकरण जारी है, न सिर्फ हैचबैक बल्कि सेडान क्षेत्र भी।

एसयूवी का बाजार भी बढ़ रहा है इसलिये होंडा की नीति के अनुरूप हमेशा ग्राहकों से अध्ययन करने की कोशिश करते हैं ताकि पता चल सके कि किसी तरह के वाहन को पसंद किया जाएगा।’’ एचसीआईएल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और निदेशक (बिक्री एवं विपणन) राजेश गोयल ने कहा कि एसयूवी की ओर जाना वैश्विक घटना है। उन्होंने कहा, ’’भारत में भी इसी प्रकार का रुख है और इस क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए सर्वाधिक अनुकूल उत्पाद पर विचार किया जा रहा, जिसे पेश किया जा सके। ताकि ग्राहकों को अधिकतम उपयुक्त उत्पाद प्राप्त हो और हम यही चाहते हैं।’’ उन्होंने कहा कि कंपनी बहुत ही सावधानीपूर्वक बाजार का अध्ययन कर रही है। आपको बता दें होंडा कार्स इंडिया ने रविवार को कहा कि उसने देश में कुल 15 लाख वाहनों की बिक्री के स्तर को पार कर लिया है।

कंपनी ने जनवरी 1998 में देश में अपना पहला वाहन पेश किया था। कंपनी अभी घरेलू बाजार में लोकप्रिय सेडान सिटी और अमेज समेत आठ मॉडलों की बिक्री कर रही है। कंपनी ने पांच लाख इकाइयों की बिक्री का स्तर 14 साल तीन महीने बाद मार्च 2012 में पार किया था। इसके बाद अगले पांच लाख इकाइयों की बिक्री में उसे तीन साल सात महीने लगे और उसने अक्तूबर 2015 में यह स्तर प्राप्त किया। सबसे बाद के पांच लाख वाहनों की बिक्री में उसे महज 34 महीने लगे। कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं निदेशक राजेश गोयल ने एक बयान में कहा, ''भारतीय बाजार में कंपनी की सफलता होंडा के उन्नत डिजायन, प्रौद्योगिकी, भरोसा, टिकाऊपन और ईंधन की कम खपत को जाता है।’’- एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.