इस वजह से होंडा बीएस-6 मानक लागू होने के बाद भी जारी रखेगी डीजल कारों की बिक्री

Samachar Jagat | Tuesday, 14 May 2019 10:16:31 AM
Honda will continue to sell diesel cars even after BS-6 standard implementation

नई दिल्ली। प्रमुख कार निर्माता होंडा बीएस-6 उत्सर्जन नियमों के लागू होने के बाद भी भारत में डीजल मॉडल की कारों की बिक्री जारी रखेगी। कंपनी का यह फैसला देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के एक अप्रैल, 2020 से डीजल कारों की बिक्री बंद करने के ठीक उलट है। होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक कंपनी की योजना उसके दो डीजल इंजनों को बीएस-6 मानक के अनुरूप उन्नत करने की है। कंपनी इन इंजनों का इस्तेमाल अपनी अमेज, सिटी, डब्ल्यूआर-वी, बीआर-वी, सिविक और सीआर-वी जैसे मॉडल में करती है।

Hyundai Venue की बुकिंग हुई शुरू, जो ग्राहक इस कार को खरीदना चाहते हैं वे इस तरीके से करा सकते हैं बुक

कंपनी की चालू वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही से बीएस-6 मानकों के अनुरूप पेट्रोल और डीजल इंजन से लैस कारों को बाजार में उतारने की योजना है। एचसीआईएल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और निदेशक (बिक्री एवं विपणन) राजेश गोयल ने कहा, हमारा अनुभव है कि 80 प्रतिशत ग्राहक दूरी एवं रिकवरी की अवधि का ध्यान रखते हुए पेट्रोल एवं डीजल इंजनों के बीच तार्किक फैसला करते हैं। हालांकि 20 प्रतिशत ऐसे ग्राहक हैं जो भावनाओं में आकर किसी खास ईंधन वाले मॉडलों का चुनाव करते हैं।

अगर आप हुंडई की Grand i10 का सीएनजी वर्जन खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको करना होगा इतनी अतिरिक्त राशि का भुगतान

उन्होंने कहा कि कंपनी ऐसे 20 प्रतिशत ग्राहकों का भी ध्यान रखेगी। गोयल ने स्वीकार किया कि बीएस-6 मॉडलों के बाजार में आने के बाद ईंधन से जुड़ी बहुत सी चीजें बदल जाएंगी और पेट्रोल एवं डीजल मॉडलों की कीमत का अंतर बढ़ेगा। उन्होंने कहा, लेकिन हमारा मानना है कि डीजल कारों की मांग एकदम से खत्म नहीं होगी। इसलिए हम बाजार की मांग के अनुरूप डीजल मॉडलों की पेशकश जारी रखेंगे एवं धीरे-धीरे भविष्य के विकल्पों की ओर रुख करेंगे। -एजेंसी

अपने पोर्टफोलियो से छोटी डीजल कारों को हटाने की तैयारी कर रही है टाटा मोटर्स, जानिए क्या है इसकी वजह?

बढ़ता जा रहा है होंडा की कारों का क्रेज, अप्रैल माह में बिक्री में हुई बढ़ोतरी

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.