हाइड्रोजन से चलने वाली देश की पहली बस का परीक्षण शुरू

Samachar Jagat | Monday, 12 Mar 2018 08:18:20 PM
Hydrogen-powered country's first bus test starts

फरीदाबाद। हाइड्रोजन फ्यूअल सेल पर चलने वाली देश की पहली बस का परीक्षण इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के यहाँ स्थित अनुसंधान एवं विकास केंद्र में शुरू हो गया है। 

कॉमिक्स के जरिये बच्चों को हवाई यात्रा के बारे में बतायेगी विस्तारा

यह परीक्षण देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल और टाटा मोटर्स द्वारा मिलकर किया जा रहा है। केंद्र के 47वें स्थापना दिवस के मौके पर देश के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. आर. चिदम्बरम ने इंडियन ऑयल के अध्यक्ष संजीव कुमार की मौजूदगी में 10 मार्च को इस बस को हरी झंडी दिखाई। इस परियोजना में वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान विभाग और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय भी आंशिक वित्तीय मदद कर रहा है।

आयशर मोटर्स बंद करेगी पोलारिस मोटर्स के साथ का संयुक्त उद्यम

इंडियन ऑयल ने आज बताया कि हाइड्रोजन भविष्य का ईंधन है और फ्यूअल सेल प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से इसकी दक्षता काफी बढ़ाई जा सकती है। इस तकनीक के इस्तेमाल से सिर्फ पानी का उत्सर्जन होता है। उसने बताया कि इस बस का लंबे समय तक परीक्षण किया जायेगा जिससे इसके टिकाऊ होने और परिवहन के लिए फ्यूअल सेल प्रौद्योगिकी की दक्षता का अध्ययन किया जा सके। इस अवसर पर केंद्र में फ्यूअल सेल प्रयोगशाला का भी उद्घाटन किया गया।एजेंसी   
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.