इन कारणों के चलते हुंडई बंद कर सकती है EON का प्रोडक्शन

Samachar Jagat | Sunday, 05 Aug 2018 11:48:32 AM
Hyundai can stop production due to these reasons

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

ऑटो डेस्क। हुंडई इंडिया अपनी सबसे पॉपुलर कार नई सेंट्रो को रिलॉन्च करने जा रही है। हुंडई की यह नई सेंट्रो EON को रिप्लेस करेगी। सेंट्रो के आने के बाद EON मार्केट से आउट हो जाएगी। EON पर संकट के बादल घिरने लगे है। हुंडई ने EON को 2011 में लॉन्च किया था। यह कंपनी की छोटी कार है। लेकिन ऑटोमोबाइल क्षेत्र में यह कार अपना कमाल नहीं दिखा पाई। अधिक कीमत और औसत इंजन परफॉरमेंस की वजह से यह कार बाजार में नहीं टिक पाई।

हालांकि यह कार अपने सेगमेंट की सबसे स्टाइलिश और आरामदायक थी फिर भी यह खरी नहीं उतर पाई। नई सेंट्रो इस साल दिवाली के आसपास लॉन्च होने जा रही है। इसका सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी K10, टाटा टियागो जैसे कारों से होगा। तो आइए जानते हैं कि ऐसा क्या है इस कार में खास जो EON को टक्कर देने जा रही है।

EON के बाजार से गायब होने का सबसे पहला कारण यह है कि यह कार BNVSAP यानी भारत न्यू वीइकल सेफ्टी असेसमेंट प्रोग्राम के क्रैश सेफ्टी नॉर्म्स के हिसाब से फिट नहीं है। जो कि भारत में लागू हो चुका है। इसलिए भारत में लागू होने वाले इस नियम को पूरा नहीं करने के कारण बंद हो सकती है।

दूसरा बड़ा कारण यह है कि इसकी बिक्री के नंबर्स भी अच्छे नहीं है। कम बिक्री के कारण कंपनी इसका प्रोडक्शन जारी नहीं रख सकती। हर महीने इस कार की करीब 4000 यूनिट्स बाइक जाती हैं।

EON इस समय 800cc और 1000cc इंजन में उपलब्ध है। इसके अलावा कंपनी अपनी प्रोडक्शन क्षमता को आने वाली दो नई कारों, सैंट्रो और सब 4 मीटर QXi कोडनेम SUV में निवेश करना चाहती है। ऐसे में स्वाभाविक है कि जब EON का पप्रोडक्शन बंद होगा तो नई सेंट्रो ही इसकी जगह लेगी, लेकिन अभी तक कंपनी की तरफ से इस बारे में कोई बयान नहीं आया है। इन सब कारणों के चलते कंपनी को इस EON का प्रोडक्शन जारी रखना ठीक नहीं होगा।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.