भारत में पहली बार आएगी ह्यूंदै की ऑल इलेक्ट्रिक कार Hyundai Kona

Samachar Jagat | Tuesday, 31 Jul 2018 11:58:57 AM
Hyundai's all-electric car Hyundai Kona will come first in India

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर देते हुए सभी वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक मॉडल बनाने जा रही है। इसी कड़ी में ह्यूंदै भी तैयार है। ह्यूंदै भारत में पहली बार अपनी इलेक्ट्रिक कार पेश करने जा रही है। ह्यूंदै की यह फुल इलेक्ट्रिक कार है Hyundai Kona। कंपनी ने इस ऑल इलेक्ट्रिक कार को पहली बार जिनीवा मोटर शो में शोकेस किया गया था। इसके बाद 2018 ऑटो एक्सपो में भी इस कार को शोकेस किया गया था। उम्मीद की जा रही है कि ह्युंदै इस कार को भारत में अगले साल लॉन्च कर सकती है। अगर ह्युंदै की यह कार लॉन्च होती है तो यह कंपनी की भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार होगी। कंपनी फिलहाल इस कार को पूरे देश में बेचने के बजाय दिल्ली, मुंबई जैसे शहरो में ही उपलब्ध कराएगी।

इस कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी में 131 बीएचपी का पावर और 359 न्यूटन मीटर टॉर्क देने वाली इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है। Hyundai का दावा है कि इसकी बैटरी को 1 घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इसके लिए इसको 100kW DC फास्ट चार्जर से जोड़ना होगा। नॉर्मल एसी पॉइंट में कनेक्ट करने में यह लगभग 6 घंटे का वक्त लेगी।

फुल चार्ज पर Kona 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी। वहीं 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में इसको केवल 9.3 सेकंड्स लगते हैं। इसकी टॉप स्पीड 167 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसके अलावा इस कार में 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हीटेड सीटें, अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल ऑटोमैटिक इमरर्जेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स होंगे।

आपको बता दें कि Kona एसयूवी ग्लोबल मार्केट में पहले से बेची जा रही है और वहां इसको दो ट्रिम्स में बेचा जा रहा है। हालांकि, भारत में इसका केवल एंट्री लेवल वेरियंट ही लाया जा सकता है। इसके अलावा कंपनी इस कार को चेन्नै स्थित अपने प्लांट में असेंबल करेगी। ह्यूंदै कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी के अलावा कंपनी 2020 तक भारत में आठ कारें लाने वाली है। Kona  भी इन्हीं में से एक होगी।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.