ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन और मैन्युअल गियरबॉक्स से जुड़ी जरूरी बातें, आपके लिए कौनसा होगा बेहतर

Samachar Jagat | Thursday, 16 Aug 2018 03:06:52 PM
Importance of automatic transmission and manual gearboxes

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

ऑटो डेस्क। इस मॉडर्न जमाने में गाड़ियां भी मॉडर्न हो गई है। इनमें आज के जमाने के अनुसार एडवांस फीचर्स दिए जा रहे है। इन एडवांस फीचर के जरिए ड्राइविंग को बेहतर बनाया जा सकता है। साथ ही ड्राइविंग में भी आसानी होती है। ऐसे ही एक नए फीचर के बारे में आज आपको बता रहे है। पहले जहां कारों में मैन्युअल ट्रांसमिशन की सुविधा दी जाती थी वहीं अब नई कारों में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया जाने लगा है। इससे कारों की कीमत में भी असर होता है। कुछ कारों में मैन्युअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन दोनों की सुविधा दी जाती है। इन दोनों ऑप्शन के साथ कारें होने के कारण ग्राहकों कंफ्यूज हो जाते है कि उन्हें कौनसी कार खरीदनी चाहिए। तो आपको मैन्युअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के फायदे और नुकसान के बारे में बता रहे है।

मैनुअल गियर बाक्स- इसमें सारा कंट्रोल आपके हाथ में होता है। अपनी जरुरत के हिसाब से गियर को कम ज्यादा कर सकते है। जब भी ज्यादा एक्सलेटर की जरूरत हो तब आप गियर को कम कर सकते हैं। सारी पावर आपके हाथ में होती है। इसके अलावा इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें फ्यूल की बचत होती है। आप अपनी जरुरत के हिसाब से गियर बदलते हैं। भीड़ में या खराब रास्तों में अपने अनुसार स्पीड तय करते हैं। इसलिए गियर का प्रयोग ज्यादा न होने से ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की तुलना में फ्यूल की खपत कम होती है।

ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन- इसमें आपको कोई गियप बदलने की जरुरत नहीं पड़ती। इसमें ड्राइविंग आरामदायक होती है। खासतौर पर बंपर टू बंपर ट्रैफिक और हाइवे पर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का फायदा सबसे अधिक होता है। वहीं इसमें इंजन की स्पीड के अनुसार गियर अपने आप चेंज होता है। इसलिए भीड़ में इंजन को जो स्पीड चाहिए उससे गियर ऊपर नहीं जाता है। उस समय गियर कम होने से फ्यूल की खपत कम होती है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.