लेक्सस ने हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार ES 300h का नया संस्करण उतारा

Samachar Jagat | Monday, 10 Sep 2018 04:50:18 PM
Lexus launched the new version of Hybrid Electric Car ES 300h

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

ऑटो डेस्क। लेक्सस ने ऑफिशियल तौर पर अपनी सातवीं जनरेशन की कार को पेश कर दिया है। यह कंपनी के फ्रंट-व्हील ड्राइव आर्किटेक्चर-के (जीए-के) प्लेटफॉर्म पर आधारित है। जापान की कार कंपनी टोयोटा की लक्जरी वाहन इकाई लेक्सस ने सोमवार को अपनी हाइब्रिड कार ईएस 300 एच का पूर्ण नया संस्करण भारतीय पेश किया है। देशभर में इस वाहन की शोरूम पर कीमत 59.13 लाख रुपए है। सातवीं पीढ़ी की ईएस 300 एच में 2.5 लीटर का पेट्रोल इंजन तथा लेक्सस की चौथी पीढ़ी की हाइब्रिड प्रणाली लगी है।

एएमटी संस्करण पर दांव लगाने के लिए तैयार देश की बड़ी कार कंपनियां

Lexus ES 300h का मुकाबला मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास, बीएमडब्लू 5 सीरीज और ऑडी ए 6 से होगा। लेक्सस इंडिया के अध्यक्ष पी बी वेणुगोपाल ने सोमवार को यहां संवाददाताओं से कहा, ''हमारे देश को प्रदूषण की समस्या से जूझना पड़ रहा है। हमारा मानना है कि हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन इसका समाधान हैं।’’ कंपनी का दावा है कि यह वाहन प्रति लीटर 22.37 किलोमीटर दौड़ेगा। इस वाहन में दस एयरबैग और अन्य सुरक्षा फीचर्स मसलन स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट एसिस्ट, एंटी थेफ्ट प्रणाली आदि हैं।

गडकरी ने वाहन उद्योग से कहा, मानसिकता बदलो, भविष्य के बारे में सोचो

लेक्सस पिछले साल मार्च में भारतीय बाजार में उतरी थी। वेणुगोपाल ने कहा कि अब कंपनी की मौजूदगी आठ शहरों में है। यह देश के 80 प्रतिशत लक्जरी कार बाजार में मौजूद है। इसमें लगा इंजन 217पीएस की  पावर  देता  है वहीं इसमें नया चौथी पीढ़ी का हाइब्रिंड सिस्टम दिया है। यह इंजन 22.37 km/l का माइलेज देता है। इसके फ्रंट में भी थोड़ा बदलाव देखने को मिलेगा । इसके अलावा 7- इंच इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 12.3-इंच  सेंटर कंसोल और अपडेटेड 17 स्पीकर मार्क लेविनसन इंफोटेमेंट सिस्टम दिया गया है।

2019 में पेश किया जाएगा मारुति सुजुकी की छठी पीढ़ी WagonR का नया मॉडल, जानें कीमत और फीचर्स

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.