मारुति सुजुकी ने पेश किया स्विफ्ट हाइब्रिड, भारत में इस दिन होगी लॉन्च

Samachar Jagat | Sunday, 05 Aug 2018 09:32:42 AM
Maruti Suzuki introduced Swift Hybrid, Launch this day in India

ऑटो डेस्क। मारुति सुजुकी ने अपनी नई स्विफ्ट से पर्दा उठाया है। हाल ही में कंपनी ने इंडोनेशिया ऑटो शो-2018 में सुजुकी ने स्विफ्ट के हाइब्रिड वर्जन को पेश किया है। इससे पहले मारूति सुज़ुकी ने इस साल फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो-2018 में भी स्विफ्ट हाइब्रिड को पेश किया था। कंपनी आए दिन इस स्विफ्ट के बारे में बताती रहती है। सुजुकी ने स्विफ्ट का हाइब्रिड मॉडल पहले भी दुनिया के सामने पेश कर चुकी है। आपको बता दें कि जापान में 2017 से इस कार को बिक्री के लिए उपलब्ध करा रही है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही नई स्विफ्ट को भारत में लॉन्च किया जाएगा।

मारुति सुजुकी की इस हाइब्रिड स्विफ्ट में पावर के लिए 1.2 लीटर K12C पेट्रोल इंजन तो दिया ही है साथ ही इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी है। यह इलेक्ट्रिक मोटर 91PS की पावर और 118NM का टॉर्क पैदा करती है। इंजन को 5-स्पीड ऑटोमैटेड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। स्विफ्ट हाइब्रिड में लगी इलेक्ट्रिक मोटर की पावर 13.6PS और टॉर्क 30NM है। इसे 100 वॉट की लिथियम-आयन बैटरी से पावर मिलती है। भारत में मौजूदा स्विफ्ट की बात करें तो इस में 1197cc का K12B पेट्रोल इंजन लगा है, जो 83PS की पावर और 113NM का टॉर्क देता है।

मारुति का यह हाइब्रिड मॉडल रेग्यूलर स्विफ्ट से ज्यादा अलग नहीं है। लुक्स के मामले में यह मौजूदा मॉडल की तरह ही दिखती है। अगर नए फीचर्स की बात करें तो इस हाइब्रिड मॉडल में नई हनीकॉम्ब मैश फ्रंट ग्रिल और फ्रंट फेंडर पर हाइब्रिड बैजिंग दी गई है। इसके अलावा सेफ्टी फीचर्स में देखे तो ब्रेकिंग सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए इस में ड्यूल सेंसर ब्रेक दिए गए हैं। इंटीरियर में स्विफ्ट हाइब्रिड के गियर लेवर पर ब्लू फिनिशिंग दी गई है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले लगी है, इसके ऊपरी हिस्से पर ब्लू लाइट लगी है। जापान में जो मॉडल बिक रहा है वह 32 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है।

वाहन कंपनियों के लिए स्थिर रहा जुलाई माह, मारुति की बिक्री में मामूली इजाफा तो महिन्द्रा की बिक्री में आई गिरावट



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.