पुरानी कारों का कारोबार बढ़ाएगी मारुति सुजुकी

Samachar Jagat | Saturday, 12 Aug 2017 04:12:12 PM
पुरानी कारों का कारोबार बढ़ाएगी मारुति सुजुकी

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने सेकेंड हैंड कारों के अपने कारोबार का तेजी से विस्तार करते हुए अगले साल मार्च तक 150 नये ट्रु वैल्यू आउटलेट शुरू करने की घोषणा की है। उसका लक्ष्य अगले दो-तीन साल में आउटलेटों की संख्या 300 करने का है। ट्रु वैल्यू के माध्यम से बेची गयी सभी कारों की 376 प्रकार की जाँच की जायेगी और फिर एक सर्टिफाइड इंजीनियर स्टार रेभटग प्रक्रिया के माध्यम से कार का सर्टिफिकेट जारी करेगा। ट्रु वैल्यू के मौजूदा आउटलेट बिना सर्टिफिकेट वाली कारें भी बेचेंगे लेकिन उनमें मारुति की कारें नहीं होंगी। 

कॉन्सेप्ट मॉडल में पेश की गयी सुजुकी इग्निस


इन नये आउटलेट में कंपनी की अपनी कारों का डिस्प्ले क्षेत्र अधिक बड़ा होगा। उसके ब्रांड की गुणवत्ता और भरोसा बरकरार रखने के लिए आउटलेट में बिक्री के लिए वहीं कारों को चुना जायेगा जो मानकों पर खरे उतरते हों। आउटलेट से बिक्री होने वाली कारों पर वारंटी भी दी जायेगी तथा फ्री सर्विभसग भी होगी। इन आउटलेटों पर बेचे जानी वाली कारें सात साल से कम पुरानी नहीं होंगी। आउटलेट पर 1,00,000 किलोमीटर से अधिक का सफर कर चुकीं और दो बार बिक चुकी कारें नहीं बिकेंगी। 

इस वर्ष आय 19% और लाभ 6.8% बढ़ाया टीवीएस मोटर ने


मारुति ने 2001 के पहली बार पुरानी कारों के संगठित बाजार में दस्तक दी थी और लगभग डेढ़ दशक में ही उसने तेजी से अपने पैर पसारे। गत वर्ष कंपनी ने साढ़े तीन लाख पुरानी कारें बेची थीं। पुरानी कारों के बाजार का 85 फीसदी हिस्सा असंगठित है। सेकेंड हैंड कारों का बाजार 10 से 15 फीसदी सालाना की दर से बढ़ रहा है। वस्तु एवं सेवाकर का असंगठित सेकेंड हैंड कार बाजार पर कोई असर नहीं पड़ा है जबकि पुरानी कारों के संगठित बाजार को 28 फीसदी जीएसटी का भुगतान करना होगा। कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिची अयुकावा ने बताया कि मारुति सुजुकी अपने सेकेंड कारों के खरीदार को नयी कारों के खरीदार जैसे अनुभव देना चाहती है।(ऐजन्सी)
 

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.