गुजरात में अपनी वाहन विनिर्माण क्षमता बढ़ाएगी मारुति सुजुकी

Samachar Jagat | Thursday, 05 Jul 2018 09:30:12 AM
Maruti Suzuki to increase its vehicle manufacturing capacity in Gujarat

मेहसाना, गुजरात। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) गुजरात में अपने कारखाने की क्षमता 2020 तक 7.5 लाख इकाई बढ़ाएगी। इससे कंपनी की कुल क्षमता 22.5 लाख इकाई सालाना से अधिक हो जाएगी। एमएसआई के प्रबंध निदेशक व सीईओ केनिचि अयुकावा ने यहां संवाददाताओं को यह जानकारी दी।

वोल्वो ने लॉन्च की कॉम्पेक्ट लक्जरी एसयूवी एक्ससी40, कीमत 39.9 लाख रुपए

उन्होंने कहा कि कंपनी 2020 के बाद भी अपनी वाहन विनिर्माण क्षमता के विस्तार को लेकर एक अध्ययन शुरू कर रही है। उन्होंने कहा कि सुजुकी के स्वामित्व वाले हांसलपुर (गुजरात) संयंत्र की पहली असेंबली इकाई से वाहनों का विनिर्माण पहले ही शुरू हो गया है। इसकी क्षमता 2.5 लाख इकाई सालाना की है।

कावासकी ने भारत में लॉन्च की लोकल असेंबल्ड निंजा ZX-10R और निंजा ZX-10RR, कीमतें 12.80 लाख रुपए से शुरू

इतनी ही क्षमता की दूसरी उत्पादन लाइन इस साल के आखिर तक पूरी होने की उम्मीद है। इसके बाद कंपनी की तीसरी इकाई की योजना है जो कि 2020 तक आएगी। अयुकावा ने कहा कि कंपनी की तीन इकाइयों में 5000-6000 का श्रमबल होगा।

दुकाती की इस नई बाइक की अगले महिने से होगी डिलीवरी, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

गणपत विद्यानगर, मेहसाणा स्थित जापान - इंडिया इंस्टीट्यूट फोर मैन्युफ़ेक्चरिग (जेआईएम) का पहला बैच आज निकला। इस बैच में 250 विद्यार्थी थे और इसकी स्थापना मारुति सुजुकी की निगमित सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) पहल के तहत कौशल विकास के लिए की गई। एसएसआई ने इसमें छह करोड़ रुपये लगाए हैं। अयुकावा ने इस अवसर पर कहा कि एमएसआई के गुड़गांव व मानेसर कारखानों में कुल क्षमता 15 लाख वाहन सालाना की है।

वहीं भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी, मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को मार्च 2016 में बतौर सब कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च किया गया था। मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा ने तीन लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है।

भारत में लॉन्च हुआ डुकाटी का मल्टीस्ट्रैडा 1260 पाइक्स पीक एडिशन, कीमत 21.42 लाख रुपए

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.