नई स्मार्ट ट्रैफिक लाइट से यातायात का समय बचेगा, वायु प्रदूषण घटेगा

Samachar Jagat | Saturday, 20 Oct 2018 12:44:33 PM
New Smart Traffic Light will save traffic time, reduce air pollution

गुड़गांव। गुड़गांव स्थित शिव नाडर स्कूल के छात्रों ने एक कुशल यातायात लाईट प्रणाली विकसित की है । छात्रों का कहना है कि इससे न केवल आवागमन का समय कम होगा बल्कि वायु प्रदूषण भी कम होगा । यह प्रणाली कक्षा 11 में पढ़ने वाले चार छात्रों श्रेया राजू, ओम शेलट, ईरा सिद्धू और सौम्या जुनेजा ने तैयार की है । यह प्रणाली यातायात प्रकाश व्यवस्था ( ट्रैफिक लाइट सिस्टम ) को वास्तविक यातायात की तीव्रता के अनुरूप संचालित करेगी ।

नए फीचर के साथ टाटा ने लॉन्च किया हेक्सा का नया मॉडल एक्स प्लस, जानिये क्या है कीमत

छात्रों के परियोजना पेपर के मुताबिक यह भारतीय सड़कों पर काम करने वाली पहली प्रणाली है और यह देश में यातायात की स्थिति को ध्यान में रखते हुए कार्य करेगी। एक छात्र शेलट ने बताया, अपने शोध के आधार पर हमने पाया कि अधिकांश यातायात सिग्नल पूर्व निर्धारित एल्गोरिदम और टाइमर पर आधारित हैं जो शायद सभी चौराहों पर काम कर रहे हैं लेकिन एक बार लगाए जाने के बाद स्थिर बने हुए हैं।

होंडा की घरेलू बिक्री में 19 फीसदी की गिरावट, हीरो मोटोकॉर्प ने बेचे साढ़े सात लाख से अधिक दोपहिया वाहन

उन्होंने कहा, करीबी अवलोकन के बाद हमने पाया कि असंतुलित प्रकृति के यातायात के कारण सभी चौराहों पर यात्रियों का बहुत अधिक समय बर्बाद होता है । -एजेंसी

डीलरशिप पर धोखे का शिकार न हो इसलिए नई कार खरीदते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

सैमसंग ने प्रदर्शित किया चार कैमरे वाला पहला स्मार्टफोन, नवंबर में भारतीय बाजार में आने की उम्मीद

 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.