अब इन तरीकों को आजमाकर बढ़ाएं अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Nov 2016 03:51:37 PM
अब इन तरीकों को आजमाकर बढ़ाएं अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज

टू व्हीलर की बात करें तो आज देश में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में बाइक लवर्स देखनें को मिल सकते है। जितनी तेजी से कार उपभोक्ता बढ़ रहे है उसी संख्या से टू व्हीलर पसंद करनें वालों की तादाद भी। आज बाइक कंपनियां अपने उपभोक्ताओं की पंसद को देखते हुए बाइक को अलग अलग मॉर्डन लुक में बाजार में पेश करती है। भारत में कई ऐसी कंपनियां है जिन्होंने अपने उपभोक्ताओं को देखते हुए अपनी बाइक्स को अलग अंदाज में पेश करनें की कोशिश करते है। कई कंपनियों में इसे लेकर प्रतिस्पर्धा देखनें को भी मिलती है। बाइक के डिजाइन से लेकर उसकी आक्रामक कीमतों में कंपनियों में प्रतिस्पर्धा नजर आती है। 

जल्द भारतीय बाजार में दस्तक देगीं ये परफॉर्मेंस बाइक्स

बाइक्स हो या फिर स्कूटी हर टू व्हीलर राइडर्स की समस्याएं होती है। यहां हम बात महंगी या सस्ती टू व्हीलर्स की नहीं कर रहें। बल्कि हम आपको एक ऐसी समस्या का समाधान बतानें जा रहे है जो अक्सर टू व्हीलर क सवार के सामने आती है। कम माइलेज देना अक्सर बाइक की सामान्य परेशानी होती है।जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ता है। तो आइए कुछ ऐसे ही टिप्स हम आपको बताने जा रहे जिससे आपको माइलेज जैसी समस्या से समाधान मिलेगा।

= एक बात का अवश्य ध्यान दे कि सूरज की सीधी रोशनी में मोटरसाइकिल को कतई पार्क न करें। यह पेट्रोल के वाष्पीकरण की वजह बन सकता है।

= यह ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बात है कि अपने टू व्हीलर को एक स्थिर रफ्तार पर चलाना चाहिए। और ड्राइविंग के वक्त क्लच का लीवर दबाएं  ना रखे।

= 4 स्ट्रोक इंजन के लिए, बाइक को चोक और सेल्फ स्टार्ट के सात स्विच ऑन करें। इसके बाद एक्सलरेशन के बिना बाइक को 10-15 सेंकंड के लिए छोड़ दें तेल को इंजन तक पहुंचने का वक्त मिल जाए और बाइक के चलन के लिए पर्याप्त सर्कुलेशन हो जाए।

= टेक्नीशियन की सलाह के अनुरुप ऑइल को लगातार बदलते रहें।

रखेगें इन बातों का ध्यान तो सुपरकार की तरह दिखेगी आपकी कार

= हायर गियर से लोअल गियर पर अचानक न लाएं। यह फ्यूल एफिशियंसी को कम कर सकता है। शहर में चलाते वक्त गियर और ब्रेक का बेवजह इस्तेमाल न करें।

= करेक्ट टायर प्रेशर को मेंटेन रखें। इंजन को लो गियर पर बहुत ज्यादा वक्त तक न चलाएं।

= बाइक चलाते समय ब्रेक का पैडल दबाएं न रखें। और ट्रैफिक में रुकनें के दौरान अगर रेड लाइट की अवधि 30 सेंकेंड से ज्यादा की हो तो इंजन बंद ही रखे।

= इंजन को आगे और बगल से कवर न करें। ऐसा करनें से इंजन तक होने वाला स्मूद एयर फ्लो रुक सकता है।

= चोक को बहुत लंबे वक्त तक ऑन रखें और न ही बाइक को स्टार्ट करनें पर ओवर एक्सलरेट करें।

= अपनी बाइक, स्कूटी की सर्विसिंग लगातार कराएं। मैनुअल के मुताबिक।    

आखिर क्यों पसंद किया जाता है युवाओं द्दारा लिव-इव रिलेशन जानिए

चाय के कप को पकड़नें का सही तरीका क्या आप जानते है.....

महिलाओं को बांझपन से मुक्ति दिलाए ये घरेलू उपचार

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.