पुरानी कारों से कितनी अलग है आज की आधुनिक कारें जानिए...

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Nov 2016 11:55:35 AM
पुरानी कारों से कितनी अलग है आज की आधुनिक कारें जानिए...

टेक्नोलॉजी के इस युग में जहां कारों को एडवांस फीचर्स से लैस किया जा रहा है। जो इन कारों को आधुनिक कारे बनाती है। लेकिन वहीं बात करें भारतीय कारों की जिनमें कुछ ऐसे फीचर्स थे जिन्हें आज की इन आधुनिक कारों में भी याद किया जाता है। कुछ ऐसी बाते है इन भारतीय कारों के बारे में जिन्हें अक्सर इन्हें चलाने वाले जरुर मिस करते है। तो आइए जानते है उन बातों के बारे में जिन्हें भारतीय कारों की खूबियां कहा जाता है। तो आइए जानते है।

किफायती के साथ ही मजबूत बॉडी- अम्बेस्डर या फिर फिएट कंपनी की कारें तो याद ही होगी। इन कारों की बॉडी बेहद मजबूत थी जिनका सुधार करवाना भी जेब पर भारी नहीं पड़ता था। आज भी ये कारें अपनी मजबूती के दम पर भारतीय सड़को पर देखी जा सकती है। बेहद कम खर्च में इन्हें सुधरवाया जा सकता है।

अब इन तरीकों को आजमाकर बढ़ाएं अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज

आरामदायक सीटें- अंम्बेस्डर कार के टाइम की बात करें तो इस समय चलनें वाली इन कारों में सीटें बेहद आरामदायक होती थी। इनकी कल्पना आज के दौर की आधुनिक कारों से की जाए तो शायद इन्हें उतनें वोट ना मिलें।

पूरे आकार का अतिरिक्त पहिया- आपको बता दें कि पहले की ये भारतीय कारें पहियों के मामले में अतिरिक्त पहिया देती थी। जिसे पंक्चर होनें पर टायर को बदला जा सके। लेकिन बात करें आधुनिक कारों की तो जगह को बचानें के साथ ही इसमें यह सुविधा केवल कहने मात्र के लिए ही होती है।

किसी भी तरह का इलेक्टॉनिक फीचर का ना होना- पहले की कारों में किसी भी तरह का एडवास्ड फीचर शामिल नहीं था। आधुनिक कारों में जिसे सबसे ज्यादा याद किया जाता है।

हल्की और कम वजन वाली- आधुनिक कारों के मुकाबले ये कार वजन में बेहद हल्की होती थी। इसके कारण ईधन की खपत कम होती थी क्योंकि इनमें छोटा इंजन दिया जाता था। हल्की कारों को चलानें में भी बेहद सुविधाजनक हुआ करती थी।

गर्ल्स को इन कलर में भाती है कारें

मरम्मत में आसानी- इन कारों के इंजन की बात करें तो इनके इंजन बेहद सरल होते थे। मरम्मत और सुधार के काम को कोई भी मैकेनिक बुहत आसानी से कर देता है।

मैनुअल गियरबॉक्स- इस बात का आश्चर्य होता है कि कार निर्माताओं ने आधुनिक कारों में मैनुअल गियरबॉक्स के विकल्प को हटा दिया है।

जल्द भारतीय बाजार में दस्तक देगीं ये परफॉर्मेंस बाइक्स

रखेगें इन बातों का ध्यान तो सुपरकार की तरह दिखेगी आपकी कार

ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन जैसे कई एडवांस फीचर्स से लैस है निसान माइक्रा

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.