येती की जगह लेगी स्कोडा की ये नई एसयूवी

Samachar Jagat | Friday, 28 Apr 2017 03:13:01 PM
skoda yetis successor spied could be named karoq

फॉक्सवेगन के स्वामित्व वाली चेक कार कंपनी स्कोडा को भारत में प्रीमियम सेडान कारों की वजह से ज्यादा जाना जाता है, एसयूवी सेगमेंट में इस कंपनी की कोई खास मौजूदगी और पहचान फिलहाल तो नहीं है, हालांकि साल 2010 में कंपनी ने यहां कॉम्पैक्ट एसयूवी येती को जरूर उतारा था, लेकिन बॉक्सी डिजायन और ज्यादा कीमत की वजह से यह ग्राहकों के बीच अपनी जगह नहीं बना पाई। अब कंपनी येती की जगह नई एसयूवी को लाने वाली है, इसकी फिलहाल चेक रिपब्लिक में टेस्टिंग चल रही है।

पहली जनरेशन की येती साल 2009 मे स्कोडा की कार रेंज में शामिल हुई थी। माना जा रहा है कि इस नई एसयूवी को येती के बजाए करुक (Karoq) नाम दिया जा सकता है।    

इसे एमक्यूबी प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा, इसी प्लेटफॉर्म पर फॉक्सवेगन की टिग्वॉन और स्कोडा की कोडिएक भी बनी हुई हैं। टिग्वॉन को भारत में इस साल के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। डिजायन के मामले में करुक या नई येती, कोडिएक और टिग्वॉन से मिलती-जुलती है।

इस में मौजूदा मॉडल वाला 2.0 लीटर का टीडीआई इंजन मिलेगा, इस में 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के अलावा ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम का विकल्प भी मिलेगा। चर्चाएं हैं कि इसे स्वीडन में 18 मई को पेश किया जाएगा, यूरोप में इसे इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है।

बात करें भारत की तो यहां तो फॉक्सवेगन ग्रुप ने नई स्कोडा कोडिएक और फॉक्सवेगन टिग्वॉन को लॉन्च करने की घोषणा की है। कोडिएक 7-सीटर एसयूवी है, इसका मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर से होगा, वहीं टिग्वॉन 5-सीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी है, इसका मुकाबला हुंडई ट्यूसॉन और होंडा सीआर-वी से होगा।

भारत में स्कोडा की इस नई एसयूवी के आने की संभावनाएं फिलहाल कम ही नज़र आ रही हैं, अगर इसे यहां लॉन्च किया जाता है तो यह टिग्वॉन वाले सेगमेंट में ही आएगी।

source - cardekho.com



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.