विंटर सीजन में अपनी कार की करें ऐसे देखभाल

Samachar Jagat | Friday, 25 Nov 2016 12:38:56 PM
विंटर सीजन में अपनी कार की करें ऐसे देखभाल

बदलते मौसम में अपने ध्यान के साथ साथ अपनी कार का ध्यान रखना भी बेहद जरुरी हो जाता है। क्योंकि बदलते मौसम का असर आपकी कार पर भी पड़ता है। चूंकिं विंटर का सीजन आ गया है तो ऐसे में बेहद जरुरी हो जाता है अपनी कार का खास ख्याल रखना।

इस मौसम में कार में आई कुछ समस्या से बचनें के लिए हम आपको बतानें जा रहे है कुछ ऐसे टिप्स जो आपके आ सकते है काम। इन टिप्स को अपनाकर अपनी कार को बचा सकते है सर्दी से। तो आइए जानते है इन टिप्स के बारे में।

जगुआर लैंड रोवर की कारों में शामिल होगा ये खास फीचर

पेट्रोल की टंकी रखें फुल -

सर्दी के मौसम में फ्यूल टैंक में ठंड की वजह से पानी जमा हो जाता है जिससे आपकी कार को स्टार्ट करनें में परेशानी पैदा हो सकती है। ऐसे में आवश्यक है कि हमेशा पेट्रोल की टंकी फुल रखे। जिससे उसमें गर्मी बनी रहे। ऐसे में आप गाड़ी को ठंडी पड़ जाने जैसी समस्या से बचा सकते है।

गाड़ी के कलर का रखे खास ख्याल-

सर्दी के मौसम में ओस और धूप से बचानें के लिए कार को जरुरत होती है कवर की। अपनी कार के पेंट को ओस से बचानें के लिए उसपर पॉलीमर वैक्स का इस्तेमाल कर सकते है। यह कार पर एक तरह के कवच का कार्य करेगा जो रंग को खराब होनें से बचाएगा।

बैटरी -

सर्दी के मौसम में कार की बैटरी की परफॉर्मेंस काफी खराब हो जाती है। इसलिए अगर बैटरी पहले से थोड़ी कमजोर हो गई है तो उसे बदलवानें का कदम उठाए। क्योंकि सर्दी के मौसम में बैटरी के प्रदर्शन का स्तर में गिरावट आती है।

तो इस कारण बंद हो सकती है नैनो कार

गाड़ी की लाइट्स को रखें सही-

सर्दी के मौसम में धुंध और लो विजिबिलिटी की समस्या आम है। इससे बचने के लिए अपनी गाड़ी की सभी लाइट्स को दुरुस्त रखना बेहद जरुरी होता है। खासकर हेड लाइट्स और फॉग लाइट्स। इनका सही ना होनें के कारण कई परेशानियों और दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। जिससे दुर्घटना की संभावना भी बनी रहती है।

गाड़ी को गर्म रखनें के लिए जरुरी है कूलैंट

आपको शायद ही इस बात की जानकारी हो लेकिन गाड़ी के इंजन एरिया में जो कूलैंट लगा होता है वह गाड़ी को गर्मी से ही नहीं बल्कि सर्दी से भी बचाता है। कई कार विशेषज्ञ मानते हैं कि सर्दी के मौसम में गाड़ी के रेडियेटर्स में कूलैंट और पानी को आधे-आधे के अनुपात में रखना चाहिए, इससे इंजन का उपयुक्त फ्रीजिंग पॉइंट बना रहता है।

शुद्ध हाइब्रिड वाहनों पर कम उत्पाद शुल्क चाहती है टोयोटा   

इन दमदार फीचर्स के साथ देगी 2017 हुंडई वरना भारतीय बाजार में दस्तक

इस छोटी सी चीज को रखें घर में, होगी धन की बरसात

इन मंदिरों में होती है महाभारत के खलनायकों की पूजा

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.