सड़क पर बाइक चलाते समय इन बातो का रखें खास ध्यान

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Nov 2016 10:31:14 AM
सड़क पर बाइक चलाते समय इन बातो का रखें खास ध्यान

सड़क पर अक्सर दुर्घटना वाहन चलाते समय की जाने वाली लापरवाही के कारण होती है। ये कुछ ऐसे कारण होते है जिनकी वजह से पूरी जिंदगीभर पश्चाताना पड़ जाता है। सड़क पर वाहन चलाते समय आपके लिए आवश्यक है कि आप सबसे पहले यातायात नियमों का पालन करें। अगर सभी के द्दारा नियमों का पालन कर लिया जाए तो आधे सड़क हादसे तो वैसे ही कम हो जाए।

कुछ ऐसे ही टिप्स आज हम आपको बतानें जा रहे है जो आपके बेहद काम के है। इन टिप्स की मदद से आप सड़क हादसों से स्वंय को बचा सकते है।

बजाज अगले महिनें पेश करेगी पल्सर 400 क्राटोस

= यातायात नियमों के मुताबिक सड़क पर चलते समय अपनी बाइक की रफ्तार को उसी के अनुरुप रखे। मोटरसाइकिल की गति का हमेशा ध्यान रखे। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि जो मोटरसाइकल आप चला रहे हैं उसकी भी एक लिमिट है और आपकी भी। कभी भी  लिमिट से आगे कुछ भी करने की कोशिश न करें।

= एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम वाली बाइक का प्रयोग करें। क्योंकि देखा गया है कि एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम वाली गाड़ियों नें कई हादसों को होते होते बचाया है।

= सबसे पहले ये आवश्यक है कि आप रोड पर बिकनें वाले हेलमेट का उपयोग ना करें। हमेशा सर्टिफाइड हेलमेट का ही उपयोग करें। हेलमेट खरीदते समय इस बात पर भी ध्यान अवश्य दें कि अच्छे मटीरियल का बना हो और आपके सिर पर सही से फिट आता हो।

दुनिया के सामनें Mazda नें पेश की अपनी दमदार रेसिंग कार, अगले साल कर सकती है लॉन्च

= सामने जा रही या अगल-बगल की गाड़ियों से एक निश्चित दूरी बनाए रखें। ट्रैफिक में फंस भी गए हों तो आसपास की स्थितियों पर नजर रखें। किसी भी गाड़ी के ज्यादा पास जाने की कोशिश न करें। ना ही कभी जल्दबाजी करें। याद रखें आपकी यहीं जल्दबाजी किसी हादसे  का कारण बन सकती है।

= राइडर के लिए ये बेहद आवश्यक है कि वह दोनों ब्रेक्स का सही से इस्तेमाल करें। तभी वह एक अच्छा बाइकर हैं। कहीं मुड़ना हो या रुकना हो तो इसकी सूचना समय से दें। लेन में अपनी दिशा अचानक से न बदलें। ट्रैफिक को अपने अगले मूव के बारे में इंडिकेटर से या  जरूरी हो तो हाथ से भी बताएं। कभी भी ओवरटेक जल्दबाजी में न करें, खासकर जब बड़े वाहनों से आगे निकलना हो।

बजाज अगले महिनें पेश करेगी पल्सर 400 क्राटोस

कब महिलाएं नहीं लेती सेक्स में रुचि?

किशोर का यौन उत्पीडऩ करने के आरोप में शिक्षक गिरफ्तार

 

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.