नैनो प्रोडक्शन को लेकर दुविधा में टाटा मोटर्स

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Nov 2016 10:26:28 AM
नैनो प्रोडक्शन को लेकर दुविधा में टाटा मोटर्स

नई दिल्ली। 7 साल पहले टाटा मोटर्स ने नैनो को लॉन्च किया था, तब इसको सफल होने की उम्मीद काफी भी थी। इसे आम लोगों की कार के तौर पर प्रचारित किया गया था। इस कार की कीमत दुनिया में सबसे कम थी। इस कार की कीमत सिर्फ 1 लाख रुपये थी।

कार में ज्यादा फीचर्स नहीं थे लेकिन इसका डिजाइन इस तरह से किया गया था कि इसमें आसानी से चार लोग सफर कर सकते है । इस कार की निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स को इस ऑफर से भारत के कार बाजार में बढ़त भी मिली थी। लेकिन स्थिति शुरू से ही इसके खिलाफ जाने लगी। भले ही यह मामला टाटा संस के हटाए गए चेयरमैन साइरस मिस्त्री और टाटा ग्रुप के बीच विवाद के बाद उजागर हुआ है।

25 अक्टूबर, 2016 को टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के बोर्ड और टाटा ट्रस्ट्स को लिखे अपने पत्र में मिस्त्री ने इसको बंद करने की वकालत की थी। उन्होंने लिखा था कि नैनो के प्रॉडक्शन की लागत हमेशा 1 लाख रुपये से ज्यादा रही है और अगर टाटा मोटर्स फायदे में रहना चाहता है तो इस प्रॉजेक्ट को बंद कर देना चाहिए।

उन्होंने आरोप लगाया कि टाटा मोटर्स नैनो प्रॉडक्शन को भावनात्मक कारणों से बंद नहीं कर रहा है। लेकिन टाटा मोटर्स ने बॉम्बे स्टॉक एक्स्चेंज को 4 नवंबर को एक बयान जारी करके अपने फैसले का बचाव किया। टाटा मोटर्स ने बचाव में कहा कि नैनो को इसके सस्ते दाम के कारण वैश्विक स्तर पर पसंद किया गया था लेकिन इसके मैन्युफैक्चरिंग के स्थान में बदलाव के कारण इसके प्रॉडक्शन और सेल्स पर असर पड़ा।

टाटा मोटर्स ने नैनो के भविष्य को लेकर कोई टिप्पणी तो नहीं की है लेकिन इसका भविष्य अंधकारमय लगता है। टाटा मोटर्स ने कहा है कि नैनो फैक्ट्री में होने वाले निवेश को अन्य प्रॉडक्ट्स बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है और कंपनी पैसेंजर वीइकल मार्केट के सेगमेंट्स में फोकस करेगी जिसमें ग्रोथ की गुंजाइश है और आकर्षक सेगमेंट है।

सोमवार को हुई टाटा मोटर्स की बोर्ड मीटिंग में नैनो को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया। टाटा मोटर्स का पैसेंजर वीइकल बिजनस घाटे में जा रहा है और कंपनी को नई पीढ़ी की परियोजनाओं के लिए फंड्स की आवश्यकता है। इसलिए अप्रैल में जब कंपनी के 2020 प्रॉडक्ट प्लान की घोषणा की जाएगी तो बोर्ड और सीनियर मैनेजमेंट को चुनना होगा कि भविष्य के लिए किस पर बाजी लगाई जाए। टाटा मोटर्स के 2020 प्रॉडक्ट प्लान के तहत हर साल दो नई गाडय़िां लान्च करना है।

मामले के जानकार लोगों का कहना है कि मीटिंग में नैनो को प्रायॉरिटी लिस्ट में सबसे नीचे रखा गया और ज्यादा ध्यान हेक्सा एसयूवी, काइट 5 सिडैन और नेक्सन एसयूवी शामिल पर दिया गया।
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.