प्रदूषण पर लगाम लगाएगी ये इलेक्ट्रिक साइकिल

Samachar Jagat | Monday, 28 Nov 2016 10:33:59 AM
प्रदूषण पर लगाम लगाएगी ये इलेक्ट्रिक साइकिल

नई दिल्ली। प्रदूषण से बचने के लिए खोजे जा रहे नित नए उपायों और सम-विषम जैसे फार्मूलों के बीच उम्मीद की एक नई किरण दिखाई दी है। गुरुवार को दिल्ली में एक खास साइकिल लांच हुई है। ये साइकिल देश में पर्यावरण संरक्षण का अग्रदूत बन सकती है। इसकी खासियत ये है कि इसे जब तक चाहे साधारण साइकिल की तरह पैडल मारकर चला सकते हैं और जब थक जाएं तो एक स्विच दबाकर इसे बैटरी मोड पर चेंज करके ई-बाइक की तरह चला सकते हैं। हीरो साइकिल्स ने यूरोपियन ब्रैंड ‘लेक्ट्रो’ के साथ मिलकर ईपीएसी तकनीक से इसे बनाया है।

आखिर किन कारणों के चलते मारुति नें रोका अपनी इस कार का उत्पादन

इसके टॉप मॉडल की कीमत 42 हजार रुपए रखी गई है, लेकिन शुरुआती मॉडल को 15 हजार तक लाने पर शोध हो रहा है ताकि ये साइकिल हर किसी की पहुंच में हो। स्कूल-कॉलेज जाने के लिए, ऑफिस के लिए और साइक्लिंग के शौकीनों के हिसाब से अलग-अलग वैरियंट डिजाइन किए गए हैं। एलसीडी डिस्प्ले और हेडलाइट भी इसमें मिलेगी।

इलेक्ट्रिकल पैडल असिस्टेड साइकिल यानी ईपीएसी तकनीक वाली साइकिल में एक बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर लगी होती है। इसे घर के नॉर्मल सॉकेट में लगाकर चार्ज कर सकते हैं। इस साइकिल को आप नॉर्मल तरीके से पैडल से भी चला सकते हैं और जब जरूरत महसूस हो तो इलेक्ट्रिक मोड पर स्विच कर दें।

होंडा की ये दो दमदार बाइक्स जल्द देगीं भारतीय बाजार में दस्तक  

इस साइकिल की कई ऐसी खासियत है जो इसे इसे दमदार बनाती है। ये फुल चार्ज होनें में 2 से 5 घंटे का समय लेती है। बैटरी को फुल चार्ज करने में। एक बार चार्ज करने के बाद 30 से 50 किमी तक चल सकती है। 25 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार पकड़ सकती है। 90 से 120 किलो तक का वजन लेकर चल सकती है यह साइकिल। 5 साल की बैटरी लाइफ होने का दावा कर रही है कंपनी।– एजेंसी

फैशन की दुनिया में कहर बरसा रही है ये 'वजाइना ड्रेस'

ज्यादा ब्वॉयफ्रेंड वाली लडकिया हो जाती है ज्यादा मोटी, जाने वजह ? 

राखी ने बताया, क्यों है 2000 रुपए के नोट का रंग पिंक ?

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.