दुर्घटनाओं में कमी लानें के लिए टोयोटा नई तकनीक से करेगी अपनी कारों का निर्माण

Samachar Jagat | Wednesday, 31 Aug 2016 11:59:13 AM
The new technology will reduce accidents Lanen Toyota build cars

योकोहामा। जापान की कार निर्माता कंपनी टोयोटा अपने वाहन निर्माण को लेकर एक योजना पर कार्य कर रही है। कंपनी की यह योजना भविष्य के वाहनों में अधिक सुरक्षित डिजायन व निर्माण वासी बॉडी के ढांचे तथा ताजा सुरक्षा प्रौद्दोगिकियों का उपयोग करनें की योजना पर कार्य कर रही है। जिससे वह सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने में एक प्रमुख भूमिका निभा सके। 

दस साल में 20 लाख करोड़ रुपए पर पहुंचेगा वाहन उद्योग : गडकरी 

कंपनी ने इस परियोजना को टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर टीएनजीए का नाम दिया है और चौथी पीढ़ी की हाइब्रिड कार प्रायस में इसका प्रयोग किया गया है। कंपनी आगे अन्य वाहनों में भी इसका प्रयोग करेगी। 

साथ ही कंपनी अगले साल से जापान, यूरोप और अमेरिका में टक्कर पूर्व प्रणाली पीसीएस भी लगाने का इरादा रखती है। 

टोयोटा मोटर कारपोरेशन के सहायक मुख्य सुरक्षा प्रौद्योगिकी अधिकारी सेगो कुजुमाकी ने यहां कहा, ''हमने अपनी चौथी पीढ़ी की प्रायस में टीएनजीए पेश किया है। माडल में बदलाव के दौरान हम सभी वाहनों में इसे लगाएंगे।

डीजल वाहन प्रतिबंध आठ माह में वाहन उद्योग को हुआ 4,000 करोड़ रुपए का नुकसान 

पीसीएस पर कुजुमाकी ने कहा, ''हमारी योजना 2017 में जापान, यूरोप और अमेरिका में अपने वाहनों में इस प्रौद्योगिकी को पेश करने की है। बाद में इसे अन्य देशों में अनुकूलता के हिसाब से लगाया जाएगा। 

पीसीएस के जरिये कैमरा और मिलीमीटर वेव रडार के इस्तेमाल से टक्कर को रोका जाता है। ड्राइवर जब ब्रेक का इस्तेमाल करने में विफल रहता है तो इसमें ब्रेक सहायक प्रणाली काम करती है। 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.