Geneva Motor Show 2019 में इन इलेक्ट्रिक कारों की रही धूम

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Mar 2019 10:57:24 AM
These electric cars shake at the Geneva Motor Show

इंटरनेट डेस्क। वाहनों से होने वाले वायु प्रदूषण को रोकने के लिए वाहन कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में उतार रही हैं। वहीं पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के कारण कस्टमर्स को भी ये इलेक्ट्रिक वाहन पसंद आ रहे हैं। इसी की वजह से इस बार जिनेवा मोटर शो में इलेक्ट्रिक वाहनों की धूम रही और ज्यादातर कार निर्माता कंपनियों ने अपनी इलेक्ट्रिक कारें या कॉन्सेप्ट पेश किए। आइए एक नजर डालते हैं जिनेवा मोटर शो में पेश हुईं कुछ लग्जरी कारों के बारे में ............

ID Buggy कार :-

इस मोटर शो में फोक्सवैगन ग्रुप की ID Buggy कार का कॉन्सेप्ट लोगों के सामने रखा गया। ये एक छोटी इलेक्ट्रिक कार है और इसके कॉन्सेप्ट वर्जन में सिर्फ दो सीट ​दी गई हैं। इस कार की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें न तो दूसरी कारों की तरह दरवाजे हैं और न ही छत दी गई है। धूप और बारिश से बचने के लिए इस कार में कवर दिया गया है और कार में वाटरप्रूफ सीट्स का इस्तेमाल किया गया है। बैटरी से चलने वाली इस कार को एक बार फुल चार्ज करने के बाद 250 किमी तक चलाया जा सकता है। 

ऑडी Q4 e-tron :-

ऑडी ने जिनेवा मोटर शो 2019 में Q4 e-tron कॉन्सेप्ट पेश किया। इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर हैं, जो 225 kw का पावर जनरेट करते हैं। यह इलेक्ट्रिक कार 6.3 सेकंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा है और एक बार फुल चार्ज करने पर यह 450 किलोमीटर तक चलेगी। 

Battista Electric Hypercar :-

जिनेवा मोटर शो 2019 में ​महिंद्रा के स्वामित्व वाली पिनिनफेरिना ने अपनी Battista Electric Hypercar को पेश कर दिया है। ये इलेक्ट्रिक कार होने के बाद भी विश्व की सबसे ताकतवर कार है। इस कार में चार इलेक्ट्रिक मोटर्स लगाए गए हैं और ये 1,873bhp का पावर और 2,300Nm का पिक टॉर्क जेनरेट करते हैं। Battista Electric Hypercar में टॉर्क वेक्टरिंग और ऑल-व्हील ड्राइव दिया गया है जिसके कारण ये कार केवल 2 सेकेंड में 100km/h की रफ्तार पकड़ लेती है और इसकी टॉप स्पीड 350km/h है। 

Minimo कॉन्सेप्ट :-

स्पेन की कंपनी Seat ने Minimo कॉन्सेप्ट को जिनेवा मोटर शो में पेश किया। 2 सीटर यह कार एक बार चार्ज करने पर 60 माइल यानी करीब 100 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। 

जिनेवा मोटर शो 2019 में पेश हुई दुनिया की सबसे ताकतवर Battista Electric Hypercar

इन खूबियों के कारण सेना की सबसे पसंदीदा कार रही Maruti Gypsy, इस वजह से 33 सालों बाद बंद हो रहा है प्रोडक्शन



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.