परफॉर्मेंस और स्पीड के बाद कारों में इन फीचर का होना बहुत जरूरी, कार खरीदने से पहलें आप भी देख लें ये फीचर

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Aug 2018 12:08:37 PM
 these features are very important in cars

ऑटो डेस्क। आजकल कारों में कई एडवांस फीचर दिए जा रहे है जिससे ड्राइविंग करना और भी आसान हो गया है। इनमें कुछ सेफ्टी फीचर्स है तो कुछ आरामदायक ड्राइविंग से जुड़े फीचर है। हालांकि इन नई तकनीक के फीचर से कारों की कीमतों में वृद्धि हुई है। फिर भी कारों में परफॉर्मेंस और उसकी स्पीड के अलावा इन आधुनिक फीचर्स का होना भी बहुत जरूरी है।

ड्यूल फ्रंट एयरबैग- अगर आप ड्राइविंग कर रहे है तो जरूरी है कि आपकी पूरी सेफ्टी भी हो। इसके लिए कार में एयरबैग होना जरूरी है जो एक्सीडेंट के समय खुलकर आपकी रक्षा करें। आजकल कारों में ड्यूल फ्रंट एयरबैग का ऑप्शन दिया जाने लगा है जो ड्राइवर के साथ पैसेंजर की हिफाजत करते हैं।

एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम- सेफ्टी के लिए यह एक जरूरी फीचर है। आजकल के युवा तेज स्पीड में कार चलाना पसंद करते हैं। जब कार में अचानक ब्रेक लगाते है तो एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम से गाड़ी वहीं पर लॉक हो जाती है। इससे कार स्किड नहीं होती और बड़ी दुर्घटना से भी बचा जा सकता है।

डुकाटी इंडिया की नई बाइक Scrambler 1100 लॉन्च, कीमत 10.91 लाख रुपए

रियर पार्किंग सेंसर- पहले कार पार्किंग करते समय परेशानी होती थी क्योंकि पीछे की चीजें देख नहीं पाते थे। जब अकेला व्यक्ति होता था तो कार को पार्क या रिवर्स करते समय और भी दिक्कत होती थी। इसलिए कार में रियर पार्किंग सेंसर होना जरूरी है। इससे ड्राइविंग सीट से ही पीछे की सारी चीजें आसानी से देखी जा सकती है। इसकी कीमत मात्र 2 हजार रुपए है।

सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम- इस सिस्टम से कोई भी कार को छूने की कोशिश करता है तो अलार्म बजने लगता है। वहीं इस सिस्टम की वजह से कार को कुछ मीटर की दूरी से लॉक-अनलॉक किया जा सकता है।

सरकार टाटा और महिंद्रा की मौजूदा इलेक्ट्रिक कारों पर दे सकती है 1.4 लाख रुपए की सब्सिडी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.