अगर आपके पास भी है डीजल इंजन वाली कार तो परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए इस तरह करें कार की मेंटेनेंस

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Sep 2018 02:46:10 PM
things to remember for diesel engine maintenance

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

ऑटो डेस्क। पहले जहां कारों में केवल एक ही ऑयल का इंजन मिलता था वहीं अब कारों में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन होते हैं। इसलिए ग्राहकों के लिए अच्छा ऑप्शन है। भले ही डीजल इंजन वाली कारों की कीमतें कम हो लेकिन इनकी मेंटेनेंस भारी होती है। अगर सही तरीके से डीजल कारों को मेंटेन नहीं किया जाए तो समय के साथ-साथ ये खराब हो जाती है। अगर आपके पास भी डीजल इंजन वाली कार है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। यहां पर डीजल इंजन वाली कारों के लिए कुछ टिप्स बता रहे है जिससे आपकी कार की परफॉर्मेंस पहले से बेहतर हो जाएगी। 

सबसे पहले यह बात ध्यान रखें कि कार का पूरा ध्यान रखें। वह भी आपके घर का हिस्सा है। इसलिए इसकी मेंटेनेंस में कोई लापरवाही ना करें। इंजन की समय-समय पर सफाई करें। कई बार इसे लंबे समय तक साफ नहीं करने पर इसके पार्ट्स पर धूल-मिट्टी जमने से पार्ट्स सही तरीके से काम नहीं करते। 

इसके अलावा ऑयल और एयर फिल्टर को साफ करें। ऑयल और ऑयल फिल्टर बदलना बहुत जरूरी है। इससे इंजन की लाइफ और परफॉर्मेंस दोनों में  सुधार होता है। इंजन को सही रखने के लिए लुब्रिकैंट का इस्तेमाल करते रहें। जब भी आपको लगे कि यह तेल काला हो गया है उसे तुरंत बदल दें।

एयर फिल्टर की समय-समय पर जांच करते रहें।  अगर एयर फिल्टर साफ रहेगा तो गाड़ी के पार्ट्स ठीक तरह से काम करेंगे। एयर फिल्टर के अलावा फ्यूल फिल्टर को भी साफ करते रहें। अगर इसमें गंदगी जमा हो गई तो इससे बड़ा नुकसान हो सकता है। इसलिए तय समय पर इसकी सफाई करते रहें। 

बाकी इंजन की तुलना में डीजल इंजन जल्दी गरम होता है। इसलिए कूलैंट का काम बहुत जरुरी हो जाता है। इंजन में कूलैंट को समय-समय पर चेक करते रहें और जरुरत के समय कूलैंट डलवा लें। यह भी ध्यान रखें कि कहीं इंजन से कूलैंट लीक तो नहीं हो रहा है। अगर ऐसा है तो उसे जल्द ठीक करवाएं।


 

 

 

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.