कार की सर्विस करने के बहाने कहीं आपके साथ भी तो नहीं हो रहे है ये स्कैम

Samachar Jagat | Monday, 03 Sep 2018 11:49:28 AM
This is scam when car is serviced

ऑटो डेस्क। कार की अच्छी परफॉर्मेंस के लिए समय- समय पर सर्विस कराने की आवश्यकता है। आजकल घर या ऑफिस से आप गाड़ी को सर्विस पर भेज सकते हैं। यहां तक कि आपको जाने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। आजकल कार की सर्विसिंग सेंटर से बाहर भी होती है। कुछ लोगों का मानना है कि ऑर्थराइज्ड सर्विस सेंटर पर अधिक पैसे लिए जाते है। वहीं बाहर के सर्विस सेंटर पर कम पैसे  में ही गाड़ी का सर्विस हो जाती है। अगर आपको इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी है तो ठीक है वरना आपको सर्विस के नाम पर बेवकूफ भी बनाया जा सकता है। 

कई मैकेनिक कार मालिक को ऐसे पार्ट की खराबी के बारे में बता देता है जिसकी जरुरत भी नहीं होती। और उनके एक्स्ट्रा पैसे ले लेता है। कई बार सर्विस के नाम पर गाड़ियों को धो कर ग्राहक को बेवकूफ बना दिया जाता है। अगर आपको भी इस तरीके की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आपको कुछ टिप्स बता रहे है जिससे इस तरह के स्कैम से बचा जा सकता है। गाड़ी की सर्विस कराने से पहले ओनर मैन्युअल बुक को ध्यान से पढ़ लें। 

कई बार जिन पार्ट्स को बदलने की जरुरत नहीं होती उन्हें बदलने के नाम पर पैसे ले लिए जाते है और उन्हें बदला भी नहीं जाता। इसके अलावा इंजन ऑइल को सही तरीके से नहीं बदला जाता। साथ ही टायर्स को  जरूरत के हिसाब रोटेशन नहीं किया जाता। जब भी गाड़ी की सर्विस करानी हो हो सके तो समय निकालकर खुद सर्विस कराने जाएं। एक बार इंजन ऑइल का कलर जरूर देख लें पुराने इंजन ऑइल का कलर ब्लैक हो जाता है। गाड़ी की सर्विस के बाद बिल अवश्य लें। उसमें देख ले कि जिन पार्ट्स को बदलने के लिए कहा था उन्हें बदलवा या नहीं। साथ ही उन पार्ट्स की अधिक कीमत तो नहीं ली। 
 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.