अगर आपकी कार भी अचानक हो जाती है बंद तो बैटरी से जुड़े ये टिप्स आएंगे काम

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Aug 2018 12:13:55 PM
Tips for maintaining car battery

ऑटो डेस्क। कार को चलाने के लिए उसमें बैटरी सबसे जरूरी हिस्सा है। बैटरी के बिना कार चलाना तो दूर कार स्टार्ट भी नहीं होती। कई बार हम रोजाना की तरह गाड़ी को लेकर तो चले जाते है लेकिन अचानक रास्ते में बंद हो जाती है तो हमें पता नहीं चलता कि क्या प्रॉब्लम हुई है। इसके पीछे छोटा सा कारण यह है कि बैटरी डिस्चार्ज हो गई है। इतनी सी बात को हम समझ नहीं पाते और बहुत ज्यादा परेशान हो जाते है। कार को तो हम अच्छे से रोजाना साफ कर लेते है लेकिन उनके पार्ट्स की हम जांच नहीं करवाते। ऐसे में हम किसी बड़ी घटना के शिकार हो सकते हैं। आप सोचते हैं कि कार को तो इतना चलाया भी नहीं तो कैसे डिस्चार्ज हो सकती है। तो आपको कार की बैटरी से जुड़ी कुछ जानकारी दे रहे हैं।

आप भले ही कार खरीद लेतें है लेकिन पेट्रोल के खर्च से बचने के लिए बाइक या अन्य विकल्प का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कई बार काफी समय से कार के नहीं चलने से भी बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है। या फिर हेडलाइट ऑन करके छोड़ देना और हॉर्न का ज्यादा इस्तेमाल करने से भी बैटरी की सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

बैटरी की समय-समय पर जांच करानी चाहिए। बैटरी टर्मिनल के पास एसिड जमा हो जाता है तो उसे भी सप्ताह में एक बार साफ करना चाहिए। बैटरी के पानी के स्तर को नियमित रूप से जांचते रहना चाहिए।

अधिकतर बैटरी की लाइफ 3-4 साल ही होती है। हालांकि कुछ कंपनियां 5 साल की वारंटी देती है। लेकिन बैटरी के सुचारू रूप से काम करने के लिए 3-4 साल में उसे बदलवा लेना चाहिए। इतने समय बाद बैटरी खराब होने लगती है।

हर व्यक्ति का ड्राइव करने का तरीका अलग होता है। किसी भी चीज को हम सही तरीके से काम लेंगे तो जीवनकाल बढ़ेगा ही। इसलिए रैश ड्राइविंग करने से बचना चाहिए। हमेशा स्मूथ ड्राइविंग करेंगे तो बैटरी भी जल्दी खराब नहीं होगी।

इसके अलावा बैटरी टर्मिनल पर ग्रीस की जगह पैट्रोलियम जैली या फिर रोजमर्रा के प्रयोग में आने वाली वैसलीन का इस्तेमाल करें। साथ ही इंजन की देखभाल भी जरूरी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.