अगर आप भी कार में भी अधिक फ्यूल के खर्च से हो गए हैं परेशान तो माइलेज बढ़ाने के लिए करें ये काम

Samachar Jagat | Thursday, 16 Aug 2018 11:21:48 AM
To increase mileage in the car, this work

ऑटो डेस्क। बढ़ते पेट्रोल के दाम से लोगों का कार चलाना मुश्किल हो रहा है। लोग शौक के तौर पर तो कार खरीद लेते हैं लेकिन उन्हें रोजाना चलाने के लिए पेट्रोल का खर्च नहीं उठा पाते हैं। जब भी नई कार खरीदते है तो उसका माइलेज सबसे पहले देखते हैं। फिर भी आपकी कार अधिक फ्यूल खर्च कर रही है तो आपको कुछ टिप्स दे रहे है जिससे आप बेहतर माइलेज ले सकते हैं। साथ ही आप फ्यूल पर होने वाला खर्च भी बचा सकते हैं।

-सबसे पहले तो कार के टायर की हवा चेक कर लें। अगर टायर में हवा कम होगी तो प्रेशर पड़ने से अधिक फ्यूल लगेगा। साथ ही हर महीने टायर प्रेशर की जांच कराते रहे। टायर में हवा कम होने से इंजन पर प्रेशर पड़ता है। इसलिए हवा स्टैंडर्ड से कम नहीं होनी चाहिए। टायरों में प्रॉपर हवा से करीब 3 फीसदी तक फ्यूल बचा सकते हैं।

-जब भी पीक टाइम में घर से बाहर निकले तो ऐसा रास्ता चुनें जिधर से कम ट्रेफिक हो। इसके लिए कई सारी एप्स काम करती है जिनसे आप रियल टाइम ट्रेफिक का पता लगा सकते है। गूगल मैप्स का इस्तेमाल करने से  रियल-टाइम ट्रैफिक अपडेट मिलेगा। इससे हैवी ट्रैफिक वाले रूट से तो बचेंगे ही है साथ ही ईंधन में भी बचत होती है।

-इसके अलावा सभी का ड्राइविंग करने का तरीका भी अलग-अलग होता है। अगर एक ही स्पीड में गाड़ी तलेगी तो फ्यूल कम खर्च होगा। वहीं भीड़-भाड़ वाले इलाके में बार-बार ब्रेक लगने से स्पीड कम-ज्यादा होती है। इसका सीधा असर फ्यूल पर पड़ता है। बेहतर ड्राइविंग स्टाइल से भी फ्यूल की काफी बचत हो सकती है।

-कार बार-बार ऐक्सलरेट करते हैं या ब्रैक पुश करते हैं, तो फ्यूल खर्च होता है। इंजन के एयर फिल्टर को भी समय-समय पर चेक करवाते रहना चाहिए। क्लीन ऑयल और साफ एयर फिल्टर से माइलेज बढ़ता है। क्रूज कंट्रोल का सही इस्तेमाल फ्यूल खर्च को कम करता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.