अमेरिकी प्रेसिडेंट के पास है सबसे सुरक्षित बस, मिसाइल भी बेअसर साबित

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Nov 2017 11:41:41 AM
US President has the safest bus, missile also proved ineffective


ऑटो डेस्क। वीआईपी लोगों की सुरक्षा के लिए हर तरह से ध्यान रखना पड़ता है। यहां तक की उनके घर, ऑफिस और रिश्तेदारों पर भी नजर रखी जाती है। वाहनों को लेकर हर जगह का प्रशासन चेता है। अमेरिकी प्रेसिडेंट की सुरक्षा के जैसी और कहीं नहीं देखी। उनके पास दुनिया की सबसे सुरक्षित बस है। वैसे तो उनके पास यात्रा करने के लिए एयर फोर्स वन (विमान) से लेकर कैडिलैक वन (कार) तक कई वाहन हैं।

रेनो के विंटर सर्विस कैंप में उठाएं डिस्काउंट्स का फायदा

इसके अलावा उनके पास एक लग्जरी और दुनिया की सबसे सुरक्षित बस है जिसका नाम ग्राउंड फोर्स वन है। यह बख़्तरबंद बस है, जिसमें ऐसे फीचर्स दिए हैं कि कोई भी हैरान रह जाए।

इसलिए खास है ग्राउंड फोर्स वन-

इस बस की लंबाई 45 फुट है जिसे खासतौर पर अमेरिका की सिक्रेट सर्विस ने तैयार किया है। इस बस का रंग एकदम काला है। अमेरिकी सिक्रेट सर्विस ने ग्राउंड फोर्स वन को एक टेनेसी स्थित कंपनी से 1.1 मिलियन डॉलर (करीब 7.1 करोड़ रुपए) में खरीदा था। बाद में भी इस पर खर्चा करके और अधिक खास बनाया गया है। ग्राउंड फोर्स वन आने से पहले हर बार नई बस किराए पर लेनी पड़ती थी और उसे हथियारों से लैस करना पड़ता था। इसलिए इस बस को इस तरह से बना दिया ताकि इमरजेंसी के समय कभी भी काम आ सके। 

कावासाकी की Ninja 650 लॉन्च, कीमत 5.49 लाख रुपए

सिक्योरिटी फीचर्स-

बस के टायर से लेकर इंटीरियर को बहुत ही आकर्षक बनाया गया है। बस के टायर अंदर से मैटल के बने हैं और ऊपर से रबड़ चढ़ाई गई है, ताकि क्षतिग्रस्त होने के बाद भी बस आसानी से चल पाएगी। बस आधुनिक हथियारों से लैस है और इसके ग्लास भी बुलेटप्रूफ हैं।

कैमिकल अटैक जैसी स्थिति में बस के अंदर ऑक्सीजन टैंक का भी प्रबंध किया गया है। अगर प्रेसिडेंट घायल हो जाते हैं तो बस में ही उनके लिए ब्लड मौजूद होगा।  सिक्योरिटी फीचर्स के अलावा, इसमें फोन, टीवी, रेडियो और इंटरनेट जैसी जरूरी सुविधाएं दी गई हैं।

लाल निशान पर खुला बाजार, 33,019 के स्तर पर पहुंचा सेंसेक्स

अमेजॉन के नोकिया वीक में कैशबैक का ऑफर, अभी उठाएं लाभ



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.