जानिए! लोगों के बीच क्यों कम हो रहा है डीजल कारों का क्रेज और मारूति को क्यों बंद करना पड़ रहा है इसका प्रोडक्शन

Samachar Jagat | Tuesday, 30 Apr 2019 11:13:10 AM
Why is the diesel cars crazy being reduced among people

इंटरनेट डेस्क। जब भारत में डीजल कारों का आगमन हुआ तो लोगों ने इन्हें काफी पसंद किया और इनकी धडल्ले से बिक्री हुई लेकिन एक दशक बाद अब डीजल कारों का क्रेज कम होता जा रहा है। अभी तक अधिकतर सभी चौपहिया वाहन कंपनियां पेट्रोल और डीजल दोनों वेरियंट में अपनी कार लांच करती हैं लेकिन अब मारूति जैसे बड़ी कार निर्माता कंपनी डीजल कारों को बंद करने की योजना बना रही है। आखिर मारूति को ये कदम क्यों उठाना पड़ रहा है और क्यों लोगों के बीच डीजल कारों का क्रेज कम हो रहा है आइए जानते हैं इसके बारे में ...................

पैलिसेड और जी 90 समेत नए वाहनों की मजबूत बिक्री से पहली तिमाही में बढ़ा Hyundai Motor का मुनाफा

जब डीजल कारें बाजार में आईं तक डीजल और पेट्रोल की कीमत में काफी अंतर था और पेट्रोल महंगा होने के कारण लोग डीजल की गाड़ियां खरीदना पसंद करते थे लेकिन अब धीरे—धीरे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अंतर काफी कम रह गया है और डीजल कारों का रखरखाव महंगा होता जा रहा है। इसी वजह से लोगों का क्रेज डीजल कारों की तरफ से कम होता जा रहा है। 

हुंडई वेन्यू की बुकिंग 2 मई से होगी शुरू, जानिए कौनसे नए फीचर्स देखने को मिल सकते हैं इस कार में और कब होगी लांच

मारुति द्वारा डीजल कारों का उत्पादन बंद करने की एक बड़ी वजह है एक अप्रैल 2020 से देश में नया उत्सर्जन मानक भारत स्टेज-6 (BS-VI) लागू होना। डीजल इंजनों को BS 6 मानक के अनुरूप बनाने के लिए कंपनियों को काफी ज्यादा खर्च करना होगा। कंपनियों का खर्च जितना होगा उसके एवज में उन्हें इनकी बिक्री से मुनाफा नहीं होगा। खबरों के अनुसार, इसी वजह से कंपनी को डीजल कारों का उत्पादन बंद करना पड़ रहा है।

मारूति Alto से भी कम कीमत पर लांच हुई बजाज की ये कार, एक लीटर में देती है 35 किमी का माइलेज



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.