शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 13 पैसे गिरने के बाद संभला

Samachar Jagat | Thursday, 01 Dec 2016 11:57:15 AM
शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 13 पैसे गिरने के बाद संभला

मुंबई। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज शुरूआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रूपया 13 पैसे नीचे खुलने के बाद जल्द ही संभल गया और दो पैसे नीचे रहकर 68.40 रूपये प्रति डालर के भाव पर बोला गया। 

कारोबार की शुरआत में यह 13 पैसे नीचे खुलकर 68.51 रूपये प्रति डालर पर बोला गया। शुरआती एक घंटे के कारोबार में यह 68.52 से लेकर 68.38 डालर प्रति रूपये के दायरे में घटबढ़ के बाद 68.40 रूपये प्रति डालर पर रहा। बुधवार के कारोबार में डालर- रूपये की विनिमय दर 68.38 रपये प्रति डालर पर बंद हुई थी। 

विदेशी बाजारों में अमेरिकी डालर आमतौर पर मजबूती में रहा। जापानी येन के मुकाबले यह साढे नौ माह की उंचाई पर पहुंच गया। तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक के कल कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती पर सहमत होने के बाद दाम में मजबूती का रख बन गया। इससे मुद्रास्फीति बढऩे और अमेरिका में बॉंड प्राप्ति बढऩे की उम्मीद से डालर में मजबूती आई। 

डालर में मजबूती का रख तब बना जब कल ओपेक देशों ने 2008 के बाद पहली बार कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती पर सहमति जताई। इससे कच्चे तेल के दाम 9 प्रतिशत चढ़ गये।                -एजेंसी

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.