पैन के साथ आधार जोडऩे की समयसीमा 30 सितंबर तक बढ़ी

Samachar Jagat | Monday, 01 Apr 2019 10:37:32 AM
Adding the base with the PAN extended up to 30 September

नयी दिल्ली। सरकार ने स्थायी खाता संख्या (पैन) के साथ बायोमेट्रिक पहचान संख्या ‘आधार’ को जोडऩे की समयसीमा को छह माह और बढ़ाकर 30 सितंबर 2019 कर दिया है। एक आधिकारिक वक्तव्य में यह जानकारी दी गई है। यह छठा मौका है जब सरकार ने पैन को आधार से जोडऩे के लिये समयसीमा बढ़ाई है। 

सरकार ने पिछले साल जून में कहा था कि हर व्यक्ति को 31 मार्च तक अपनी बायोमेट्रिक पहचान वाली आधार संख्या को पैन के साथ जोडऩा है। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आज जारी वक्तव्य में कहा है, ‘‘ ... यदि कोई विशिष्ट छूट नहीं दी जाती है तो, आधार संख्या के बारे में सूचना देने और पैन को आधार संख्या से जोडऩे की अंतिम तिथि अब 30 सितंबर 2019 है। 

हालांकि, इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि एक अप्रैल 2019 से आयकर रिटर्न भरते हुये आधार नंबर का उल्लेख करना अनिवार्य होगा। 

सीबीडीटी ने कहा कि इस तरह की रपटें दिखाई दी हैं कि ऐसे पैन जो कि 31 मार्च तक आधार से नहीं जुड़े होंगे उन्हें अमान्य करार दिया जायेगा। इसके बाद सरकार ने मामले पर विचार करते हुये इन्हें आपस में जोडऩे की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.