सितंबर के पहले सप्ताह में सभी बैंक खुले रहेंगे: सरकार

Samachar Jagat | Friday, 31 Aug 2018 04:38:42 PM
All banks will be open in the first week of September: Government

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली।  सोशल मीडिया में सितंबर के पहले सप्ताह में विभिन्न कारणों से बैंकों में छह दिन कामकाज नहीं होने को लेकर फैलायी जा रही अफवाह के मद्देनजर सरकार ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि बैंक केवल 02 सितंबर को रविवार के दिन और 08 सितंबर को दूसरे शनिवार के दिन बंद रहेंगे। शेष दिन बैंकिंग गतिविधियाँ आम दिनों की तरह संचालित होंगी।

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन लाल निशान पर बंद हुआ सेंसेक्स

वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में यहाँ जारी बयान में कहा कि सोशल मीडिया में ऐसी अफवाह फैलाई जा रही है कि सितंबर के पहले सप्ताह में बैंक छह दिन के लिए बंद रहेंगे। इससे आम लोग बेवजह परेशान हो रहे हैं। यह स्पष्ट किया जा रहा है कि सितंबर के पहले सप्ताह में बैंक खुले रहेंगे और बैंकिंग गतिविधियाँ बिना किसी व्यवधान के जारी रहेंगी।

बैंक केवल 02 सितंबर को रविवार के दिन और 08 सितंबर को दूसरे शनिवार के दिन बंद रहेंगे। इसके अलावा 03 सितंबर को देश में सभी जगह छुट्टी नहीं है। इस दिन नेगोशिएबल इन्स्ट्यूमेंट्स एक्ट, 1881 के तहत केवल कुछ ही राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

आईजीएसटी में संग्रहित 12 हजार करोड़ रुपए केन्द्र, राज्यों में वितरित

बैंक जिन दिनों बंद रहेंगे उन दिनों सभी राज्यों में एटीएम पूरी तरह काम करते रहेंगे। ऑनलाइन बैंङ्क्षकग सेवाओं पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा। बैंकों से कहा गया है कि वे एटीएम मशीनों में निकासी के लिए पर्याप्त मात्रा में नकदी की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उल्लेखनीय है कि 03 सितंबर को कृष्ण जन्माष्टी की वजह से कुछ राज्यों में अवकाश है। रिजर्व बैंक के अधिकारियों और कर्मचारियों के यूनाइटेड फोरम ने अपनी विभिन्न माँगों को लेकर 04 और 05 सितंबर को सामूहिक अवकाश पर जाने की घोषणा की है जिसे सोशल मीडिया में बैंक हड़ताल बताया जा रहा है।- एजेंसी

एचपीसीएल की पांच साल में 75,000 करोड़ रुपए पूंजी व्यय की योजना

सुरेश प्रभु ने ऑटो, मालवाहक विमान और विनिर्माण पर मांगा जापान से सहयोग

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.