देश में 2025 तक 1000 अरब डॉलर का हो जाएगा सालाना डिजिटल भुगतान

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Mar 2018 05:27:06 PM
Annual digital payment will be $ 1000 billion by 2025 in the country

नई दिल्ली। नोटबंदी और नकदीविहीन मुहिम ने देश में डिजिटल भुगतान की वृद्धि को काफी तेज किया है। वर्ष 2025 तक देश में सालाना डिजिटल भुगतान के एक हजार अरब डॉलर पर पहुंच जाने का अनुमान है। एक रिपोर्ट में यह बात कही गयी है।

युवाओं को जॉब देने के मामले में भारतीय कंपनियां आठवें स्थान

एसीआई वर्ल्डवाइड द्वारा एजीएस ट्रांजेक्ट टेक्नोलॉजीज के साथ मिलकर तैयार‘ ट्रांजैक्शंस2025’ श्वेतपत्र के अनुसार, वर्ष 2025 तक देश में सालाना डिजिटल भुगतान 1000 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा तथा हर पांच में से एक लेन- देन डिजिटल तरीके से होगा।

एचडीएफसी अपनी परिसंपत्ति प्रबंधन इकाई में बेचेगी 4 प्रतिशत हिस्सेदारी

रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में अभी डिजिटल भुगतान के उपयोगकर्ताओं की संख्या नौ करोड़ है जिसके वर्ष 2020 तक 30 करोड़ हो जाने का अनुमान है। उपयोगकर्ताओं की संख्या में यह वृद्धि ग्रामीण क्षेत्रों एवं छोटे शहरों से लोगों के जुडऩे से होगी। एसीआई वर्ल्डवाइड के उपाध्यक्ष मनीष पटेल ने कहा, ‘‘ लचीली एवं विश्वसनीय प्रौद्योगिकी देश में भुगतान के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण होगा क्योंकि बाजार में शानदार वृद्धि जारी रहेगी।’

SBI के बचत खाते में न्यूनतम राशि नहीं रखने पर कम लगेगा जुर्माना

इस बीच डिजिटल भुगतान में तेजी आने से देश में कंपनियों का साइबर सुरक्षा खर्च भी बढ़ रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, देश में साइबर हमलों के कारण सालाना करीब चार अरब डॉलर का नुकसान होता है। यह वर्ष 2025 तक बढक़र20 अरब डॉलर हो जाने का अनुमान है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.