विमानन में सबसे तेजी से बढ़ता रहेगा एशिया-प्रशांत क्षेत्र : आईकाओ

Samachar Jagat | Thursday, 09 May 2019 03:44:46 PM
Asia-Pacific will grow fastest in the aviation sector

सोल। अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन संगठन (आईकाओ) ने कहा है कि विमानन के लिहाज से एशिया-प्रशांत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला क्षेत्र बना रहेगा। आईकाओ के अध्यक्ष डॉ. ओलूमुयिवा बेनार्ड आलियू ने दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल में अंतरराष्ट्रीय हवाई परिवहन सहयोग पर आयोजित छठे सम्मेलन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि विमानन आज वैश्विक समाज का अनिवार्य हिस्सा बन चुका है। जिन देशों ने मुक्त अर्थव्यवस्था को अपनाया है वहां विमानन क्षेत्र का यातायात तेजी से बढ़ा है तथा उस देश को इसका सामाजिक-आर्थिक लाभ मिला है। 

इंडिगो को चीन के बाजार में प्रवेश की अनुमति का इंतजार

जहां तक भविष्य पर ­दृष्टि जाती है यात्रियों की संख्या और माल ढुलाई दोनों के मामले में एशिया-प्रशांत क्षेत्र दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाजार बना रहेगा। डॉ. आलियू ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के अधीनस्थ संगठन आईकाओ का लक्ष्य है-बाजार पहुंच, विमान सेवा कंपनियों की मिलकियत एवं नियंत्रण और हवाई माल परिवहन सेवा को मुक्त बनाने से जुड़े मुद्दों पर प्रत्येक देश के राजनीतिक रुख को यथासंभव समझना। 

निजी क्षेत्र की कंपनियों को सहायता के लिए प्रभु ने सरकारी स्तर पर करार की वकालत की

वह देशों को उनके नियामकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के अनुकूल और आधुनिक बनाने में मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि आईकाओ प्रदूषण कम करने के लिए प्रतिबद्ध है। उसने इस दिशा में मानक तय किए हैं जिसके अनुरूप सदस्य देशों को विमानन क्षेत्र से होने वाले कार्बन उत्सर्जन में कटौती करनी होगी। यह वर्ष 2021 से प्रभावी हो जाएगा। -एजेंसी 

18 मई के आस-पास भारतीय मार्केट में उपलब्ध हो सकता है Oppo F11 स्मार्टफोन

सैमसंग के इस सीरीज पर मिल रहा है 14 हजार रुपए तक का कैशबैक



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.