आयुष्मान भारत योजना बीमा कंपनियों के लिए रहेगी फायदेमंद: मूडीज

Samachar Jagat | Friday, 24 Aug 2018 11:27:05 AM
Ayushman Bharat Scheme will be beneficial for insurance companies: Moodys

मुंबई। सरकार का प्रमुख स्वास्थ्य बीमा योजना कार्यक्रम आयुष्मान भारत बीमा कंपनियों की साख के लिए फायदेमंद होगी क्योंकि इससे उन्हें प्रीमियम में उच्च वृद्धि हासिल होगी। रेटिंग एजेंसी मूडीज ने एक रिपोर्ट में यह कहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने संबोधन में कहा था कि आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन की शुरूआत 25 सितंबर को की जाएगी।

योजना के तहत 10 करोड़ गरीब परिवार को शामिल किया जाएगा और प्रति परिवार हर साल पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज ने एक रिपोर्ट में कहा, सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा योजना देश की बीमा कंपनियों के लिए सकारात्मक साख वाली है क्योंकि इससे प्रीमयम में अच्छी वृद्धि में मदद मिलेगी।

रिपोर्ट के मुताबिक साधारण बीमा प्रीमियम में स्वास्थ्य बीमा का योगदान करीब 23 प्रतिशत है और बीमा कंपनियों की वृद्धि के लिहाज से यह महत्वपूर्ण है। वित्त वर्ष 2011-12 से 2016-17 के दौरान स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम संचयी आधार पर 18 प्रतिशत की दर से बढ़ा। वित्त वर्ष 2016-17 में केवल 44 करोड़ लोग स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के दायरे में थे और रेटिंग एजेंसी का अनुमान है कि आयुष्मान भारत कार्यक्रम से यह संख्या बढ़कर 50 करोड़ हो जाएगी।

हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि 29 राज्यों में से 23 ने ट्रस्ट मॉडल आधार पर योजना चलाने का विकल्प चुना है। इससे बीमा कंपनियों की वृद्धि संभावना कम होगी। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बीमा कंपनियों को बड़े पैमाने का लाभ मिलेगा। ट्रस्ट माडल के तहत सरकारी कोष का आबंटन ट्रस्ट कोष में किया जाता है न कि बीमा प्रीमियम के रूप में दिया जाता है। ट्रस्ट में जमा कोष दावों के निपटान के लिए राशि देती है। - एजेंसी 

टीवीएस ने लॉन्च की 110 सीसी बाइक TVS Radeon, कीमत 50 हजार रुपए से भी कम



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.