गैर-खाद्य क्षेत्रों के लिए बैंक कर्ज सितंबर महीने में 11.3 प्रतिशत बढ़ा

Samachar Jagat | Saturday, 03 Nov 2018 03:20:31 PM
Bank loans for non-food sectors increased 11.3 percent in September

मुंबई। अधिसूचित वाणिज्यिक बैंकों का गैर-खाद्य क्षेत्र के लिए बैंक कर्ज इस साल सितंबर महीने 11.3 प्रतिशत बढ़ कर 80.25 लाख करोड़ रूपए पर पहुंच गया। पिछले साल इसी अवधि में इसमें 6.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। भारतीय रिजर्व बैंक ( आरबीआई ) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार आंकड़ों के अनुसार अलोच्य महीने में कृषि एवं इससे संबंधित क्षेत्रों का कर्ज 5.8 प्रतिशत बढ़ा यह एक साल इसी माह की वृद्धि के बराबर है। 

रिलायंस जियो ने सितंबर में 1.3 करोड़ ग्राहक जोड़े, एयरटेल-वोडा-आइडिया को नुकसान

सेवा क्षेत्र के लिए कर्ज सितंबर में 24 प्रतिशत बढ़ा। सितंबर 2017 में इस क्षेत्र के कर्ज में 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक, अलोच्य महीने में उद्योग क्षेत्र को दिए गए कर्ज में 2.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि सितंबर 2017 में इसमें 0.4 प्रतिशत की गिरावट रही थी। 

रिजर्व बैंक, सरकार के बीच तनातनी की निगरानी कर रहा है आईएमएफ

रिजर्व बैंक ने कहा है कि इस वर्ष सितंबर में बुनियादी ढांचा, वस्त्र, रसायन और रसायन उत्पाद तथा इंजीनियरिंग क्षेत्र में कर्ज में वृद्धि हुई है जबकि धातु एवं उससे बने उत्पाद, सीमेंट एवं सीमेंट उत्पाद, रत्न एवं आभूषण और कागज एवं कागज उत्पाद क्षेत्र के कर्ज में गिरावट आई है। इस दौरान निजी जरूरत के लिए लिया गया कर्ज 15.1 प्रतिशत बढ़ा है। इसके मुकाबले पिछले साल सितंबर में यह 16.8 प्रतिशत बढ़ा था। - एजेंसी

वैश्विक चुनौतियों के बावजूद देश की दीर्घकालीन वृद्धि की स्थिति मजबूत: रिपोर्ट

भारतीय कंपनियों ने जर्मनी में किया 11 अरब यूरो का कारोबार, दिए 23,300 रोजगार



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.