शीघ्र सुधरेगी बैंकिंग क्षेत्र की सेहत: गोयल

Samachar Jagat | Thursday, 17 May 2018 08:01:17 PM
Banking sector health reforms: Goyal

नई दिल्ली। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने खराब होती वित्तीय स्थिति की वजह से भारतीय रिजर्व बैंक के रडार पर आए 11 सरकारी बैंकों को बेहतर बनाने के लिए हरसंभव मदद करने का आश्वासन देते हुए गुरुवार को कहा कि इस क्षेत्र को शीघ्र ही पटरी पर लाया जाएगा।

वित्त मंत्री अरुण जेटली के गुर्दा प्रत्यारोपण के मद्देजनर उनके पूरी तरह से स्वस्थ होने तक रेलमंत्री गोयल को हाल में ही वित्त मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है। कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने कल मंत्रालय के प्रमुख विभागों के सचिवों के साथ बैठक की थी और आज उन्होंने रिजर्व बैंक के रडार पर आए 11 बैंकों प्रमुखों के साथ बैठक की।

इसमें वित्तीय सेवाओं के सचिव राजीव कुमार भी उपस्थित थे। बैठक के बाद गोयल ने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र को शीघ्र ही पटरी पर लाया जाएगा। घोटालों और जोखिम में फंसे ऋण की वजह से बैंकिंग क्षेत्र का अर्थव्यवस्था पर विपरीत प्रभाव पडऩे की आशंकाएं जताई जा रही है। इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने भी इन 11 बैंकों को जोखिम की वजह से निगरानी वाली सूची में डाल दिया है।

गोयल ने कहा कि बैंकिंग उद्योग के विकास को सुनिश्चित करने के साथ ही इस क्षेत्र में जिम्मेदारियों के उच्चतम स्तर का पालन किया जाना चाहिए क्योंकि सरकारी बैंकों से ऐसी उम्मीद की जाती है। उन्होंने कहा कि पूरे बैंकिंग तंत्र को पटरी पर लाने की प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र की स्थिति है वह मोदी सरकार को वर्ष 2014 में पूर्ववर्ती सरकार की देन है। मनमाने तरीके से ऋण दिए गए जिससे बैंकिंग क्षेत्र अभी दबाव में है और पिछले कुछ महीनों में बैंकिंग क्षेत्र में घोटालों का खुलासा हुआ जिससे बैंकों की छवि धुमिल हुई है।

उन्होंने भरोसा जताया कि पूर्ववर्ती सरकार द्वारा धरोहर के रूप में दिए गए जोखिम भरा बैंकिंग क्षेत्र बहुत कम समय में इससे उबर जाएगा। उन्होंने कहा कि आठ बैंककर्मियों के बल पर हर एक बैंक पटरी पर आएगा और यह एक केस स्टडी बनेगा। गोयल ने कहा कि रिजर्व बैंक वर्ष 2014 से उचित बैंकिंग निगरानी कर रहा है और दिवालियों के विरूद्ध कार्रवाई की जा रही है जबकि पूर्ववर्ती सरकार ने ऐसा नहीं किया था।

गोयल ने कहा कि जेटली के सेहत में तेजी से सुधार हो रहा है। कल उन्होंने जेटली से भेंट की थी और उनसे मंत्रालय के कामकाज के लिए मार्गदर्शन लिया था। जेटली ने उन्हें कुछ काम दिया है जिसे वह आगे बढ़ा रहे हैं। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.