RBI ने बैंक अधिकारियों को दी सख्त हिदायत

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Nov 2016 06:49:59 PM
RBI ने बैंक अधिकारियों को दी सख्त हिदायत

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई)  ने गत आठ नवंबर की मध्य रात्रि से प्रतिबंधित किए गए 500 और 1000 रूपए के नोट को बदलने या खातों में जमा करते समय गड़बड़ी करने वाले बैंक अधिकारियों को आज सख्त हिदायत दी है। 

आरबीआई ने सभी सरकारी बैंकों, निजी क्षेत्र के बैंकों, विदेशी बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, शहरी सहकारी बैंकों तथा राज्य सहकारी बैंकों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि उसे कुछ जगहों से ऐसी शिकायतें मिली हैं कि कुछ बैंक शाखाओं में अधिकारी असामाजिक तत्वों के साथ मिलकर 500 तथा 1000 रूपए के नोट को जमा करते समय या उन्हें बदलवाते समय धोखाधड़ी कर रहे हैं। 

इसके मद्देनजर बैंक प्रशासन को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे अधिक सतर्कता बरतें ताकि इस तरह की गड़बड़ी न होने पाएं और ऐसी हरकतों में लिप्त अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। 

रिजर्व बैंक ने कहा है कि 500 तथा 1000 रूपए के नोट को बदलने या उसे ग्राहकों के खातों में जमा कराने के लिए जारी किए गए पूर्ववर्ती निदेर्शों का सख्ती से पालन करें। बैंकों को नौ नवंबर के बाद से ऐसे मामले में खाते या ऋण भुगतान के लिए जमा की गई  कुल राशि में प्रत्येक नोट का विवरण देना होगा। ऐसे नोट को बदलने वाले हर मामले में बैंकों को उस ग्राहक और नोट का रिकॉर्ड रखना होगा। 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.