केन्द्र सरकार ने कंपनियों को दी बड़ी सौगात, कॉर्पोरेट टैक्स घटाया, शेयर बाजार 1800 अंक तक उछला 

Samachar Jagat | Friday, 20 Sep 2019 12:01:28 PM
Central government gives big gifts to companies, reduces corporate tax, stock market rises by 1800 points

इंटरनेट डेस्क। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने देश की अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए आज फिर बड़े ऐलान किए। उन्होंने घरेलू कंपनियों और नई घरेलू मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स की दरों में कटौती का प्रस्ताव रखा। ग्रोथ को प्रमोट करने के लिए वित्त मंत्री ने नई घरेलू कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स की दर को घटाकर 22 प्रतिशत कर दिया। कॉर्पोरेट्स ने किसी तरह का इन्सेंटिव या छूट न ली हो।


loading...

तीन साल की एफडी पर यहां मिल रहा है 10.50 प्रतिशत ब्याज, आज से शुरू हुई स्कीम

वित्त मंत्री के ऐलानों से शेयर बाजार खिलखिला उठा है। ग्रोथ और निवेश को बढ़ाने के लिए इनकम टैक्स ऐक्ट में बदलाव मौजूदा वित्त वर्ष यानी 2019-20 से होगा लागू। घरेलू कंपनियों पर बिना किसी छूट के इनकम टैक्स 22 प्रतिशत होगा और सरचार्ज और सेस जोड़कर प्रभावी दर 25.17 फीसदी हो जाएगी। पहले यह दर 30 प्रतिशत थी। वित्त मंत्री ने बताया कि कॉर्पोरेट टैक्स घटाए जाने और अन्य रियायतों से सरकार के खजाने पर 1.45 लाख करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। मेक इन इंडिया को बूस्ट देने के लिए उन्होंने इनकम टैक्स ऐक्ट में एक क्लॉज जोड़ा। वित्त वर्ष 2019-20 में 1 अक्टूबर से बाद में गठित घरेलू कंपनी जो मैन्युफैक्चरिंग में निवेश करेगी, उसेके पास 15 पर्सेंट की दर से आयकर देने का विकल्प होगा।

 

हीरो साइकल्स और यामाहा ने लॉन्च की लेक्ट्रो ईएचएक्स20 इलेक्ट्रिक साइकल, कीमत एक लाख से अधिक

यानी 1 अक्टूबर 2019 को या उसके बाद भारत में गठित किसी भी कंपनी पर 15 फीसदी टैक्स लगेगा। अगर वे 31 मार्च 2023 से पहले उत्पादन शुरू कर देती हैं तो 15 प्रतिशत टैक्स लगेगा। सभी तरह के सरचार्ज और सेस समेत 17.10 प्रतिशत प्रभावी दर होगी। इन्सेंटिव और छूट ले रहीं कंपनियों को राहत देने के लिए भी वित्त मंत्री ने कुछ ऐलान किए। उन्हों ने कहा कि ऐसी कंपनियों को मिनिमम ऑल्टरनेट टैक्स रिलीफ दिया जा रहा है। एमएटी को 18.5ः की दर से घटाकर 15ः कर दिया गया है। वित्त मंत्री के ऐलानों से शेयर बाजार झूम उठा। ऐलान के तुरंत बाद बाजार में लिवाली तेज हो गई और बीएसई का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स में 1800 पॉइंट्स से ज्यादा तक की उछाल देखने को मिली। बैंकिंग और ऑटो शेयरों में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिल रही है। निफ्टी ने भी बहुत दिनों बाद 11 हजार के स्तर के पार गया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.