अमेरिका के साथ व्यापार संतुलन के लिए और वस्तुओं का आयात करेगा चीन: शीर्ष अधिकारी

Samachar Jagat | Sunday, 24 Mar 2019 04:31:40 PM
China will import more items for trade balance with the US

बीजिंग। चीन के एक शीर्ष अधिकारी ने रविवार को कहा कि हम द्बिपक्षीय व्यापार को संतुलित करने के लिए अमेरिका से और वस्तुओं का आयात करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यह प्रमुख मांग है। दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध समाप्त करने के लिए व्यापार सौदे की रूपरेखा को अंतिम रूप देने को लेकर अगले महीने होने वाली महत्वपूर्ण बैठक से पहले अधिकारी ने यह बात कही। ट्रंप यह मांग कर रहे हैं कि चीन 375 अरब डॉलर का व्यापार घाटा कम करे और बौद्धिक संपदा अधिकारों (आईपीआर) का संरक्षण करे तथा अमेरिकी वस्तुओं का आयात बढ़ाए।

पाकिस्तान को विभाजन से पहले वाली नजरों से देखने की भूल नहीं करे भारत: पाकिस्तानी राष्ट्रपति

वह पहले ही अमेरिका को किए जाने वाले 250 अरब डॉलर मूल्य के चीनी निर्यात पर शुल्क बढ़ा चुके हैं और 200 अरब डॉलर मूल्य के चीनी आयात पर शुल्क बढ़ाकर 25 प्रतिशत किया है। दोनों देश मामले को सुलझाने के लिए बातचीत कर रहे हैं। व्हाइट हाउस ने हाल ही में कहा कि चीन के उप-प्रधानमंत्री लिऊ ही तथा अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि राबर्ट लाइटहाइजर तथा वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन के बीच बैठक अप्रैल में वाशिंगटन में होगी। लिऊ चीन की तरफ से मुख्य वार्ताकार हैं।

अमेरिका समर्थित सीरियाई विद्रोही गुटों ने आईएस पर जीत का एलान किया

बातचीत से पहले उप-प्रधानमंत्री तथा पोलित ब्यूरो स्थायी समिति के सदस्य हान झेंग ने बीजिंग में रविवार को चीनी विकास मंच से कहा कि चीन आयात बढ़ाने की दिशा में काम करेगा और अमेरिका के साथ व्यापार को संतुलित करेगा। हान ने विदेशी व्यापार प्रतिनिधियों तथा अमेरिका एवं अन्य देशों के पूर्व अधिकारियों के समक्ष कहा कि उनकी सरकार समान अवसर को लेकर प्रतिबद्ध है। हांगकांग के एक अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, हमारा लक्ष्य व्यापार अधिशेष करना नहीं है। वास्तव में हम व्यापार संतुलन को लेकर आयात बढ़ाना चाहते हैं। -एजेंसी

समझौता विस्फोट मामले के सभी आरोपियों को बरी करने के बाद विकल्पों पर गौर कर रहा है पाक: कुरैशी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.