वर्ष 2018 में घरेलू स्तर पर कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस का उत्पादन एक ही जगह टिका रहा

Samachar Jagat | Wednesday, 22 May 2019 01:58:12 PM
Committee submits report on reducing dependence on crude oil imports

नई दिल्ली। देश की कच्चे तेल के आयात पर निर्भरता घटाने से संबंधित एक उच्चस्तरीय समिति ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी। यह रिपोर्ट कच्चे तेल के आयात पर निर्भरता कम करने की रणनीति से संबंधित है। इस उच्चस्तरीय समिति का गठन तेल एवं गैस सार्वजनिक उपक्रमों के शोध एवं विकास केंद्रों, कर मुद्दों तथा जीएसटी से लाभ प्राप्त करने के तरीकों को लेकर कार्रवाई योजना की तैयारियों से संबंधित मुद्दों की समीक्षा के लिए किया गया था।

सेबी का राइट्स इश्यू प्रक्रिया में लगने वाले समय को घटने का प्रस्ताव

समिति के सदस्यों में प्रसिद्ध वैज्ञानिक अनिल काकोडकर और वित्तीय तथा कर मामलों पर विशेषज्ञ सिद्धार्थ प्रधान शामिल हैं। समिति को तेल एवं गैस सार्वजनिक उपक्रमों के विलय, अधिग्रहण एवं एकीकरण तथा संयुक्त उद्यम तथा तेल सेवा और तेल एवं गैस क्षेत्र को योग्य श्रमबल की आपूर्ति से संबंधित नई इकाई के गठन की जरूरत और संभावना तलाशने का भी काम करना था। 

जेट एयरवेज को लेकर संभावनाओं का आकलन कर रहा है हिंदुजा समूह

वर्ष 2018 में भारत ने 20.49 करोड़ टन पेट्रोलियम उत्पादों तथा 58.64 अरब घन मीटर प्राकृतिक गैस की खपत की, जबकि घरेलू स्तर पर कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस का उत्पादन एक ही जगह टिका रहा। -एजेंसी

भारत की 2019 की वृद्धि दर 7.1 प्रतिशत रहने का अनुमान, बुनियादी ढांचे की कमी है चुनौती: संरा रिपोर्ट


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.