नीति आयोग की मोबिलिटी क्षेत्र में स्टार्टअप के लिए प्रतियोगिता

Samachar Jagat | Thursday, 16 Aug 2018 12:26:34 PM
Competition for Startup in the Mobility Area of the Policy Commission

नई दिल्ली। नीति आयोग ने देश के उभरते उद्यमियों के लिए पिच टू मूव नाम से एक प्रतियोगिता शुरू करने की घोषणा की है जिसका उद्देश्य मोबिलिटी क्षेत्र के स्टार्टअप को कारोबार से जुड़े नए विचार निर्णायक मंडल (जूरी) के सामने पेश करने का मौका देना है। इसके लिए 23 अगस्त तक आवेदन किया जा सकता है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार इसके तहत निवेश आकर्षित करने के लिए मोबिलिटी के विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले स्टार्ट-अप उद्योगपतियों और उपक्रम पूंजी उपलब्ध कराने वालों के समक्ष अपने विचार रख सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वैश्विक मोबिलिटी शिखर सम्मेलन के अवसर पर प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत करेंगे। नीति आयोग के उपाध्यक्ष डा. राजीव कुमार ने कहा कि पिच टू मूव प्रतियोगिता के माध्यम से ऐसे स्टार्ट अप की पहचान और उनके लिए आर्थिक मदद की व्यवस्था की जा सकेगी जो सरकार को एक अंतर मॉडल और पर्यावरण अनुकूल गतिशील भारत के विजन को हासिल करने में मदद करेगा। इसके जरिए देश में माजूदा संसाधनों की मदद से रोजगार के अवसर पैदा करने का काम किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि पिच टू मूव प्रतियोगिता का आयोजन वैश्विक मोबिलिटी सम्मेलन के हिस्से के रूप में नीति आयोग और भारतीय आटोमोबाइल निर्माता संघ (सियाम) की ओर से संयुक्त रूप से किया जा रहा है। शिखर सम्मेलन का आयोजन 7 और 8 सितंबर 2018 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में किया जाएगा। सम्मेलन का उद्धाटन प्रधानमंत्री करेंगे। सम्मेलन में स्टार्टअप पब्लिक मोबिलिटी, इलेक्ट्रिक वाहन, साझा परिवहन, अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी, यात्री परिवहन, बैटरी प्रौद्योगिकी, आटोमोटिव आईओटी,माल और परिवहन सेवा, पावर और ड्राइवर ट्रेन, यात्रा, मोबिलिटी अवसंरचना तथा आटोमोटिव इलेक्ट्रानिक के क्षेत्र से जुड़े स्टार्टअप अपनी प्रस्तुति दे सकते हैं।

यह प्रतियोगिता देशभर के उन सभी नवोदित स्टार्टअप प्रतिभागियों के लिए है जो कारोबार से जुड़े नए विचारों को जूरी के समक्ष पेश करने के इच्छुक हैं। प्रतियोगिता दो चरणों में आयोजित की जा रही है। अंतिम चरण की प्रतियोगिता चार सितंबर को दिल्ली में आयोजित की जाएगी और विजेता को प्रधानमंत्री आठ सितंबर को पुरस्कृत करेंगे। -एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.