कांग्रेस ने केन्द्र सरकार को लिया आड़े हाथ, कहा-रिजर्व बैंक स्वायत्तता खत्म कर रही है सरकार

Samachar Jagat | Wednesday, 31 Oct 2018 07:43:28 PM
Congress said government is ending the autonomy of the Reserve Bank

नई दिल्ली। कांग्रेस ने भारतीय रिजर्व बैंक को लेकर मोदी सरकार के रवैये की कड़ी आलोचना करते हुए बुधवार को आरोप लगाया है कि इस सरकार ने केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता खत्म करने के लिए आरबीआई अधिनियम के अनुच्छेद सात का इस्तेमाल किया है।

राफेल जांच के लिए कांग्रेस ने की संयुक्त संसदीय समिति के गठन की मांग

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में सवालों के जवाब में कहा कि रिजर्व बैंक के इस अनुच्छेद का तब ही इस्तेमाल किया जाता है जब कोई बड़ा आर्थिक संकट सामने हो और जनहित में इसका इस्तेमाल करना सरकार के लिए हो। उन्होंने कहा कि देश में इस अनुच्छेद का कभी इस्तेमाल नहीं किया गया।

मोहसिन खान का मानना, टेस्ट टीम की कप्तानी किसी और को देकर सरफराज को देनी चाहिए राहत

यहां तक कि 2008 में जब दुनिया आर्थिक मंदी से जूझ रही थी तो उस समय भी इसका इस्तेमाल नहीं किया गया। देश की बैंकिंग प्रणाली हमारी आर्थिक स्थिति को मबजूती प्रदान करती रही। उन्होंने कहा कि सरकार को बताना चाहिए कि इस समय कौन सी आपात स्थिति पैदा हो गई है जिसके कारण इस अनुच्छेद का इस्तेमाल किया गया है।

भारतीय टीम के लिए नंबर चार बना मुसीबत, 2015 विश्व कप के बाद 11 बल्लेबाजों को दिया मौका

प्रवक्ता ने मोदी सरकार पर संस्थाओं की स्वायत्तता खत्म करने का आरोप लगाया और कहा कि उसकी इसी नीति के तहत रिवर्ज बैंक के अधिनियम के इस अनुच्छेद का इस्तेमाल किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार को साफ करना चाहिए कि किस संकट के कारण उसने इस अनुछेद का इस्तेमाल कर रिजर्व बैंक की स्वायत्तता समाप्त करने का काम किया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.