कंपनी कर घटाकर 25 प्रतिशत, कर छूट सीमा पांच लाख रुपए होनी चाहिए : एसोचैम

Samachar Jagat | Thursday, 17 Nov 2016 04:29:51 AM
कंपनी कर घटाकर 25 प्रतिशत, कर छूट सीमा पांच लाख रुपए होनी चाहिए : एसोचैम

नई दिल्ली। उद्योग मंडल एसोचैम ने वित्त वर्ष 2017-18 के बजट में कंपनी कर को घटाकर 25 प्रतिशत करने तथा व्यक्तिगत आयकर दरों में कटौती तथा छूट सीमा बढ़ाकर पांच लाख रुपए किए जाने की सरकार से मांग की है।

राजस्व सचिव हसमुख अधिया के साथ बजट पूर्व बैठक में एसोचैम ने मांग की कि चूंकि प्रस्तावित वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी की बहुस्तरीय कर ढांचे से वर्गीकरण विवाद बढ़ सकता है, इसीलिए प्रत्येक शुल्क की श्रेणी में उत्पादों का वर्गीकरण सावधानी से किया जाना चाहिए।

उद्योग मंडल ने कहा कि देश में उपभोग आधारित मांग को गति देने तथा और निवेश आकर्षित करने के लिए कंपनी कर में तत्काल कटौती कर 25 प्रतिशत किया जाना चाहिए।

कंपनी कर को चार साल में चरणबद्ध तरीके से मौजूदा 30 प्रतिशत से घटाकर 25 प्रतिशत करने के तहत सरकार ने 2016-17 के बजट में कुछ शर्तों के साथ नई विनिर्माण इकाइयों के लिए कंपनी कर को कम कर 25 प्रतिशत कर दिया। इसका मकसद औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ाना तथा रोजगार सृजित करना है।

उद्योग मंडल ने आयकर छूट सीमा बढ़ाकर पांच लाख रुपए किए जाने की भी मांग की है।

फिलहाल व्यक्तिगत करदाताओं के लिए छूट सीमा 2.50 लाख रुपए है जबकि वरिष्ठ 60 साल और उससे उपर तथा अति वरिष्ठ 80 वर्ष और उससे अधिक के लिए छूट सीमा क्रमश तीन लाख रुपए और पांच लाख रुपए है।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.