जियो नुकसान उठाकर भी दे रही उपभोक्ताओं को आकर्षक ऑफर

Samachar Jagat | Thursday, 14 Jun 2018 01:40:50 PM
Deliverable offer of consumers giving up loss

कोलकाता। जियो कम्पनी अपनी आक्रामक प्राइसिंग रणनीति के बदौलत प्रतिद्वंद्वी टेलिकॉम कम्पनियों का बाजार छीनने पर तुली हुई है। जियो पहले ही तीसरा नम्बर आईडिया कम्पनी को दखेलकर हासिल किया है। इसके लिए अल्पकालीन आमदनी का नुकसान भी उठाने को लगभग तैयार है।

बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने बताया है कि जियो के औसत राजस्व पर उपभोक्ता (एआरपीयू) में वित्त वर्ष 2019 की पहली तिमाही में नाममात्र की गिरावट आ सकती है कम्पनी के नए टैरिफ प्लान देखने पर पता चलता है कि वह नए स्मार्टफोन उपभोक्ता को आकर्षित करने के लिए कम कीमत में ज्यादा डेटा देने की स्थिति बनाया रखना चाहती है।

कारोबार शुरू होते ही सेंसेक्स में 204.13 अंक की गिरावट दर्ज

अमेरिकी ब्रोकरेज फर्म ने बताया कि भारत में हर महीने करीब 1 करोड़ स्मार्टफोन बेचे जा रहे हैं। यह अनुमान है कि जियो हर महीने 60 लाख नए स्मार्टफोन उपभोक्ता को सदस्य बनाने में कामयाब हो रही है। यह उसके बहुत बड़े मार्केट शेयर को दिखाने की एक झलख है, इसे कम कीमत में ज्यादा डेटा देने का लगातार फायदा मिल रहा है।

बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच का मानना है कि जियो का 399 रुपए का रिचार्ज पैक सबसे ज्यादा लोकप्रिय डेटा पैक साबित हो रहा है। इसमें 1जीबी 4जी डाटा सिर्फ 1.6 रुपए में मिलता  है, जो भारती एयरटेल के 2.3 रुपए में 1 जीबी डेटा प्राप्त होता है। इससे लगता है कि जीयो भारती एयरटेल से काफी सस्ता है। जियो ने अपने टैरिफ प्लान में काफी बदलाव किया गया है।

क्यों बिका 45 करोड़ का फ्लैट

कम्पनी अब जून तक रिचार्ज कराने वाले प्रीपेड उपभोक्ता को रोजाना 1.5 जीबी अतिरिक्त 4जी डेटा ऑफर कर रही है। जियो के इस निर्णय से टेलिकॉम मार्केट में उथल-पुथल की स्थिति बनी हुई है। बाकि कम्पनियों को समझ में नहीं आ रहा है कि क्या किया जाए। विश्लेषकों का कहना है कि  पिछले कुछ हफ्तों में भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर ने किफायती बाउचर लाकर जियो के बराबर लाने में सफलता पाप्त कर ली थी। ये ऑफर जियो जैसे या उससे अच्छे थे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.