टैरिफ बढऩे के बावजूद जियो के प्लान रह सकते हैं 20 प्रतिशत तक सस्ते: मेरिल लिंच

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Dec 2019 05:00:14 PM
Despite increasing tariffs, Jio's plans can remain up to 20 percent cheaper: Merrill Lynch

नई दिल्ली। देश में मोबाइल सेवा प्रदाता भारती एयरटेल, वोडा आइडिया और रिलायंस जियो ने क ने प्रीपैड ग्राहकों के लिए तीन साल बाद टैरिफ में इजाफा किया है। बाजार विश्लेषकों का मानना है कि टैरिफ में बढ़ोतरी के बावजूद रिलायंस जियो के प्लान अन्य की तुलना में 20 प्रतिशत तक सस्ते रह सकते हैं।


loading...

वोडा आइडिया और भारती एयरटेल की दरें आज से महंगी हो गयी हैं जबकि जियो का टैरिफ छह दिसंबर से बढ़ जायेगा। वोडा आइडिया और भारती एयरटेल के टैरिफ में 41 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी देखने को मिली है। दोनों कंपनियों ने अपने लोकप्रिय प्लानों में भी अच्छी खासी बढ़ोतरी की है।

जियो के नए आल इन वन प्लान छह दिसंबर से लागू हो जायेंगे। कंपनी ने हालांकि अभी नए प्लानों का खुलासा नहीं किया है। विश्लेषकों का मानना है कि टैरिफ दरें दूरसंचार कंपनियों की वित्तीय स्थिति के लिए वरदान साबित हो सकते हैं। वोडा आइडिया और भारती एयरटेल को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में भारी घाटा हुआ था। ऐसी भी रिपोर्टें सामने आई थीं की वोडा भारतीय बाजार से अपना कारोबार भी समेट सकता है। बैंक आफ अमेरिका मेरिल भलच का मानना है कि रिलायंस जियो के नये आल इन वन प्लांस दरें बढ़ाने के बावजूद दोनों अन्य कंपनियों की तुलना में 15 से 20 प्रतिशत तक सस्ते रह सकते हैं।

मेरिल लंच का मानना है कि जियो ने 40 प्रतिशत तक टैरिफ बढ़ाने का ऐलान किया है ङ्क्षकतु उम्मीद है कि वह अपने लोकप्रिय प्लानों में 25 से 30 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी ही करेगा जिससे कि उसके प्लान अन्य कंपनियों के मुकाबले आकर्षक बने रहें। रिलायंस जियो ने टैरिफ में बढ़ोतरी का एलान करते समय भी कहा था कि वह अपने ग्राहकों को 300 प्रतिशत अधिक लाभ देगा। मेरिल भलच का मानना है कि यह लाभ डेटा के रुप में दिया जा सकता है।

गौरतलब है कि जियो ने पांच सितंबर 2016 को दूरसंचार क्षेत्र में कदम रखा था और तीन साल के दौरान सस्ते प्लानों और अच्छी सेवाएं उपलब्ध कराकर 35 करोड़ से अधिक ग्राहक बना चुका है जबकि अन्य कंपनियों के ग्राहकों की संख्या में खासी गिरावट आई है।
उधर वैश्विक ब्रोकरेज फर्म क्रेडिट सुइस का भी मानना है कि जियो के आल इन वन टैरिफ प्लान भारती एयरटेल और वोडा आइडिया के नये प्लांस की तुलना में 20 प्रतिशत तक सस्ते बने रह सकते हैं। भारती एयरटेल और वोडा-आइडिया ने दूसरे नेटवर्क पर काभलग को दरें बढ़ाने के बाद से सीमित कर दिया है। क्रेडिट सुइस ने असीमित काभलग प्लांस के खत्म हो जाने को इन दोनों कंपनियों की वित्तीय स्थिति के लिए अच्छा बताया है।
उच्चतम न्यायालय के समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) पर केंद्र के पक्ष को सही करार देना दूरसंचार कंपनियों के माली हालत के लिए बहुत बड़ा धक्का था। शीर्ष न्यायालय ने अपने आदेश में कंपनियों को आदेश दिया था कि वह सरकार को पुराना सांविधिक बकाया जो लगभग 1.47 लाख करोड़ रुपए के करीब है अदा करें।


रिलायंस जियो टैरिफ बढ़ोतरी प्रभावी होने से पहले ‘बेस्ट प्राइस प्लान’ लाया है जिसमें 336 दिन की वैधता मिलेगी। इस विशेष आफर के तहत जियो 444 रुपए के 84 दिन की वैधता वाले प्लान पर ग्राहकों को 444 रुपए के चार रिचार्ज अग्रिम कराने की सुविधा दे रहा है। इसके तहत एक रिचार्ज की वैधता 84 दिन की है इस प्रकार चार रिचार्ज पर 336 दिनों तक ग्राहकों को नए महंगे प्लान से छुटकारा रहेगा। इस प्लान के तहत ग्राहक को 2 जीबी उेटा भी हर रोज मिलेगा।


वर्तमान के जियो के आल इन वन प्लान के तहत चार प्लान 222, 333, 444 और 555 रुपए के हैं । इसमें 222 रुपए का प्लान 28 दिन का और 333 का 56 दिन और 444 रुपए वाला 84 दिन की वैधता का है। इन तीनों प्लानों में ग्राहक जियो से जियो असीमित बात कर सकता है। इसके अलावा प्रति दिन 2 जी बी डेटा, 100 एसएमएस और एक हजार आईयूसी मिनट मिलते हैं। कंपनी ने कहना है कि वह ग्राहकों के हितों के साथ- साथ भारतीय दूरसंचार उद्योग की आर्थिक सेहत का भी पूरा ध्यान रखने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए हर संभव कदम उठायेगी। -(एजेंसी)

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.