दिवाली की बिक्री 20 प्रतिशत बढ़कर 30,000 करोड़ रुपए: कैट

Samachar Jagat | Friday, 09 Nov 2018 09:47:40 AM
Diwali sales rise 20 percent to Rs 30,000 crore: CAT

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मुंबई। खुदरा व्यापारियों के एक प्रमुख संगठन कन्फेडरेशन आॅफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने गुरुवार को कहा कि पूरे देश में दिवाली की बिक्री मात्रा के स्तर पर 20 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 30,000 करोड़ रुपए हो गई है। कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि वर्ष 2017 में कुल बिक्री 25,000 करोड़ रुपए की हुई थी।


आमिर खान ने साझा किया ठग्स ऑफ हिंदोस्तान में अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का अनुभव

खंडेलवाल ने कहा कि गत 4 सालों के दौरान, दिवाली की बिक्री के दौरान गिरावट थी। हालांकि, पिछले साल की तुलना में इस साल व्यापारियों ने अच्छा कारोबार किया। अकेले दिल्ली में, बिक्री 5,000 करोड़ रुपए से ऊपर रही।

उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल सामान तथा सजावट और उपहार वस्तुएं जैसे उपभोक्ता टिकाऊ माल तथा सूखे फल, मिठाई और नमकीन, रेडीमेड वस्त्र, बिस्कुट, कन्फ़ेक्शनरी सामग्रियां इत्यादि जैसे एफएमसीजी उत्पादों में अच्छा कारोबार हुआ।

उन्होंने कहा कि कंप्यूटर और कंप्यूटर के साजोसामान, पेन्ट, हार्डवेयर और रसोई के सामान एवं उपकरणों की बिक्री में वृद्धि देखी। खंडेलवाल ने दोहराया कि किसी भी विनियम के अभाव में ई-कॉमर्स का विस्तार करने से ऑफ़लाइन कारोबारियों को नुकसान पहुंच रहा है और उन्होंने मांग की कि विनियामक प्राधिकार की स्थापना की जाए।

कंगना रनौत ने फिल्म मणिकर्णिका के लिए ली है इतने करोड़ की फीस जानकर रह जाएंग हैरान

उन्होंने कहा कि उचित ई-कॉमर्स नीति की अनुपस्थिति में, ऑनलाइन कंपनियां बिना किसी रोक टोक के व्यवसाय कर रही हैं। सरकार को ई-कॉमर्स नीति तुरंत तैयार करनी चाहिए और उन्हें विनियमित और निगरानी करने के लिए एक नियामक प्राधिकार स्थापित करना चाहिए।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.