चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत से ऊपर निकल जायेगी: वित्त मंत्रालय

Samachar Jagat | Saturday, 01 Sep 2018 12:06:46 PM
Economic growth in the current financial year will be above 7.5 percent: Finance Ministry

नई दिल्ली। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 8.2 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि दर हासिल होने से उत्साहित वित्त मंत्रालय ने उम्मीद जताई है कि पूरे वर्ष के दौरान आर्थिक वृद्धि का आंकड़ा 7.5 प्रतिशत से ऊपर निकल जाएगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने तिमाही की तेज आर्थिक वृद्धि दर का श्रेय सुधारों और राजकोषीय बुद्धिमता को देते हुए कहा कि जो प्रयास किए जा रहे हैं उनका देश को लाभ मिल रहा है और देश नव - मध्यम वर्ग का विस्तार होते हुए देख रहा है। 

वोडाफोन- आइडिया का विलय मील का पत्थर, दूरसंचार बाजार मजबूती की ओर: दूरसंचार सचिव

उन्होंने कहा, वैश्विक उथल-पुथल के माहौल में भी चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में देश की आर्थिक वृद्धि दर 8.2 प्रतिशत रहना नए भारत की क्षमता दिखाता है। आर्थिक मामलों के सचिव एस सी गर्ग ने अप्रैल - जून 2018 तिमाही के आंकड़ों पर टिप्पणी करते हुए कहा कि देश अविचल वृद्धि के रास्ते पर है। उन्होंने कहा कि पहली तिमाही में 8.2 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि से यह उम्मीद जगी है कि इस वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत के अनुमान से भी ऊपर निकल जाएगी। 

सितबंर में लॉन्च होगी कोरियाई कंपनी की Hyosung Mirage 250 क्रूजर मोटरसाइकिल, कीमत करीब 3 लाख रुपए

आर्थिक मामलों के सचिव ने यह भी कहा कि 2018- 19 में राजकोषीय घाटा जीडीपी के 3.3 प्रतिशत से ऊपर नहीं जाएगा। डॉलर के मुकाबले रुपए की गिरावट पर उन्होंने कहा कि यह जल्द ही 68 से 70 के दायरे में होगा।  रुपया, डॉलर के मुकाबले 71 रुपए प्रति डॉलर के रिकार्ड निचले स्तर पर बंद हुआ। वित्त सचिव हंसमुख अधिया ने कहा कि पहली तिमाही में 8.2 प्रतिशत की वृद्धि दर से इस बात के संकेत मिलते हैं कि माल एवं सेवा कर ( जीएसटी ) जैसे सुधारों ने फल देना शुरू कर दिया है। - एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.